हैप्पी हॉर्मोन्स को बढ़ाना है तो अपनी डाइट में करिए इन फूड को शामिल

Diet tips : खान पान में होने वाली लापरवाही के कारण होता है. तो आपको जितनी जल्दी हो अपनी डाइट में बदलाव कर लेना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 19 mins

Happy hormones increasing food : अगर आपको हर वक्त उदास और तनाव महसूस हो रहा है तो इसका मतलब आपके शरीर में हैप्पी हार्मोन की कमी हो गई है. ऐसा खान पान में होने वाली लापरवाही के कारण होता है. तो आपको जितनी जल्दी हो अपनी डाइट में बदलाव कर लेना चाहिए. सेरोटोनिन, डोपामाइन, एंडोर्फिन जैसे हैप्पी हार्मोन्स अवसाद और चिंता को खुशी में बदल देते हैं. तो चलिए जानते हैं उन फूड के बारे में जो आपके शरीर में हैप्पी हार्मोन को बढ़ा देते हैं.सरसों के तेल में इन 4 चीजों को मिलाकर करें हेड मसाज, बाल होंगे जड़ से मजबूत, काले, लंबे और घने 

हैप्पी हार्मोन कैसे बढ़ाएं

1- हैप्पी हार्मोन बढ़ाने वाले फूड - आपको अपनी डाइट में ट्रिप्टोफैन नाम के अमीनो एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ सेरोटोनिन उत्पादन को बढ़ाने में मदद करते हैं. 

2- आप अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, ब्रोकली, सोयाबीन, कद्दू के बीज, मशरूम, मटर ट्रिफ्टोफैन का स्त्रोत होते हैं. वहीं, आप अंडे का भी सेवन कर सकते हैं ब्लड में ट्रिप्टोफैन के स्तर को बढ़ाने के लिए.टमाटर भी शरीर में हैप्पी हार्मोन को बढ़ाता है. इसके अलावा आप सूखे मेवे को भी खाकर अपने हैप्पी हार्मोन को बढ़ा सकते हैं.

Advertisement

3- वहीं, आप हैप्पी हार्मोन को बढ़ाने के लिए 8 से 9 घंटे की नींद जरूर पूरी करें. इससे आपका ब्रेन शांत रहेगा और प्रोडक्टिविटी बढ़ेगी. इसके अलावा आप टीवी पर कॉमोडी शो औऱ ड्रामा देखें इससे भी आपके शरीर में हैप्पी हार्मोन तेजी से बढ़ेंगे. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: तबाही, मलबा और निराशा, Gaza के हृदय विदारक दृश्य | Benjamin Netanyahu | NDTV India
Topics mentioned in this article