आयुर्वेद के अनुसार केले के साथ इन चीजों को खाने से करना चाहिए परहेज, पड़ सकते हैं बीमार

केला पोषक तत्वों का भंडार होता है. लेकिन इसको खाने को लेकर कुछ एहतियात भी बरतना जरूरी है, नहीं तो आप बीमार पड़ सकते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
B

Kela khane ke nuksan : जब इंस्टैंट एनर्जी पाने वाले फल की बात आती है, तो केला पहले नंबर पर आता है. इसलिए ज्यादातर लोग नाश्ते में इसे जरूर शामिल करते हैं ताकि पूरा दिन एनर्जेटिक रहें. यह फल पोषक तत्वों का भंडार होता है. इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फॉस्फोरस, विटामिन ए और आयरन, अन्य विटामिन और खनिज पाए जाते हैं. लेकिन इसको खाने को लेकर कुछ एहतियात भी बरतना जरूरी है, नहीं तो फायदे की जगह नुकसान हो सकता है जिससे आप बीमार पड़ सकते हैं. चलिए जानते हैं वो कौन से फूड हैं जिन्हें केले के साथ खाने से बचना चाहिए...

शरीर की चर्बी गलानी है तो पहले मजबूत करें मेटाबॉलिज्म, बिना इसके नहीं कम होगा वजन, यहां जानिए बूस्ट करने का तरीका

केले के साथ क्या न खाएं

आयुर्वेद के अनुसार केले के साथ खट्टे फलों का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे वात, पित्त और कफ में असंतुलन हो सकता है. यही कारण है कि हेल्थ एक्सपर्ट नींबू, अनार, स्ट्रॉबेरी आदि चीजें इसके साथ खाने के लिए मना करते हैं. 

केले के साथ कभी भी ब्रेड न खाएं, इन दोनों का कॉम्बिनेशन अच्छा नहीं माना जाता है. क्योंकि ब्रेड में प्रॉसेस्ड कॉर्ब्स होता है जो पचने में समय लगाते हैं. इसलिए आपको पेट से जुड़ी दिक्कतें हो सकती हैं. 

केले के साथ रेड मीट का भी सेवन नहीं करना चाहिए. इससे आपकी पाचन क्रिया धीमी पड़ सकती है. क्योंकि दोनों का नेचर ऑपोजिट है, जिससे पेट से जुड़ी परेशानी हो सकती है. 

वहीं, केले के साथ आपको दूध नहीं पीना चाहिए. आयुर्वेद में इसका कॉन्बिनेशन सही नहीं माना जाता है. क्योंकि केला अम्लीय प्रकृति का होता है जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. इसके अलावा केले के साथ मूली भी नहीं खानी चाहिए, यह भी आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Tata के नए चेयरमैन होंगे Noel Tata, सौतेले भाई चुने गए रतन टाटा के उत्तराधिकारी | Breaking News
Topics mentioned in this article