AC temperature in Monsoon : मानसून में AC का टेंपरेचर रखना चाहिए इतना...

मौसम का आनंद लेने के अलावा, हमें इस मौसम में अपने AC के रख-रखाव के बारे में सावधान रहना चाहिए. थोड़ी सी देखभाल और रख-रखाव आपके AC को अपनी क्षमता के अनुसार मानसून को आरामदायक बनाने में मदद कर सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Temperature in monsoon : मानसून गर्मी की तपिश से राहत देता है और.  इस मौसम में लोग प्रकृति की सुंदरता को निहारते हुए घर के अंदर अपना समय बिताते हैं. मौसम का आनंद लेने के अलावा, हमें इस मौसम में अपने AC के रख-रखाव के बारे में सावधान रहना चाहिए. थोड़ी सी देखभाल और रख-रखाव आपके AC की क्षमता को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. मानसून में बारिश, गरज और धूल के साथ-साथ उच्च आर्द्रता भी होती है, जो एयर कंडीशनिंग के लिए रिस्की होती है. ऐसे में चलिए आपको बताते हैं मानसून में एसी को किस टेंपरेचर पर चलाएं और इसका रख-रखाव कैसे करें. 

एसी को मानसून में कैसे करें यूज

ड्राई मोड : मानसून के दौरान ड्राई मोड का इस्तेमाल करें. हर रूम एयर कंडीशनर (RAC) उत्पाद में रिमोट कंट्रोलर पर ड्राई मोड होता है.

आउटडोर यूनिट के आस-पास की जगह को साफ रखें: इस पर कोई गंदगी जमा न होने दें क्योंकि एक बार गंदगी जम जाने के बाद, इसे साफ करने में बहुत समय लगता है. आस-पास के क्षेत्र को कीड़ों से मुक्त रखने के लिए,इसलिए आउटडोर यूनिट को साफ रखना जरूरी है.

Advertisement

साफ फिल्टर : फिल्टर की नियमित सफाई से बेहतरीन प्रदर्शन सुनिश्चित होता है और बिजली की खपत कम होती है. वहीं, अगर खिड़कियां या बाहरी दरवाजे खुले रह गए हैं, तो एयर कंडीशनर को न चलाएं.  सही मात्रा में कूलिंग और बिजली की बचत के लिए अपने एयर कंडीशनर को तापमान 24-26 डिग्री सेल्सियस पर रखें.

Advertisement

सीलिंग फैन चलाएं : यह कमरे में नीचे की गर्म हवा को धकेलता है ताकि AC आउटडोर यूनिट कम दबाव डाले और कूलिंग सही से हो सके.

Advertisement

कंडेनसेट वॉटर : अगर कंडेनसेट ड्रेन वॉटर लाइन में धूल के कण हैं, तो कुछ समय बाद यह ड्रेन पाइप को बंद कर देगा. नतीजतन, यह पानी के ओवरफ्लो या लीकेज की समस्या पैदा कर सकता है.

Advertisement

एयर कंडीशनर के आस-पास कोई भी हीट जनरेटिंग और पावर कन्वर्टिंग डिवाइस जैसे LED TV, कंप्यूटर आदि न लगाएं, इससे सिस्टम के प्रदर्शन पर असर पड़ सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
Mumbai: NCP Ajit Pawar गुट के स्थानीय नेता सचिन कुर्मी की हत्या मामले में तीन आरोपी गिरफ्तार
Topics mentioned in this article