किसी को लगता है फ्लाइट से डर तो किसी को पानी से, जानिए किस सेलिब्रिटी को क्या है फोबिया और इससे उबरने के टिप्स

Celebrities Phobia : हाल ही में ट्रैवल से जुड़े फोबिया के बारे में बात की है. जिसके बारे में आज इस आर्टिकल में बात करने वाले हैं. हम आपको उनके फोबिया और ट्रैवल एंग्जाइटी से उबरने की टिप्स के बारे में भी बताएंगे. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
बेहतरीन एक्टर और नेशनल अवार्ड विजेता विकी कौशल को हाइड्रोफोबिया है.

Travel anxiety : किसी नई अपरिचित जगह पर जाने का डर और ट्रिप की प्लानिंग के तनाव को ट्रैवल एंग्जाइटी कहते हैं. यह परेशानी ज्यादातर लोगों को रहती है जिसके कारण वो अपनी छुट्टियों का आनंद नहीं उठा पाते हैं. इसमें कुछ सेलिब्रिटीज भी शामिल हैं. जिन्होंने हाल ही में ट्रैवल से जुड़े अपने फोबिया के बारे में बात की है. जिनेके बारे में आज इस आर्टिकल में बताने वाले हैं. साथ ही आपको ट्रैवल एंग्जाइटी से उबरने की टिप्स भी बताएंगे. 

किस सेलिब्रिटी को क्या है ट्रैवल फोबिया

विकी कौशल- बेहतरीन एक्टर और नेशनल अवार्ड विजेता विकी कौशल को हाइड्रोफोबिया है यानि उन्हें पानी से डर लगता है.

टाइगर श्राफ - वहीं, जबरदस्त डांसर टाइगर श्राफ को एयरोफोबिया है. यह डर उनके अंदर फ्लाइट ट्रबुलेंस के बाद उनके अंदर बैठ गया.

जैनिफर लौरेंस - जैनिफर क्लॉस्टेरोफोबिक हैं. उन्हें भीड़ भाड़ से डर लगता है. फ्लाइट में जब वो बैठती हैं तो उनका मन करता है बस उतर जाएं भीड़ को देखकर.

Photo Credit: Amazon.com

सान्द्रा बुलैक - हॉलीवुड एक्ट्रेस सान्द्रा को फ्लाइट में बैठने से डर लगता है. उन्हें मरने का डर सताता है.  ऐसा उनके साथ 2000 में व्योमिंग प्लेन क्रैश सर्वाइव करने के बाद हुआ. 

कैसे उबरें ट्रैवल एंग्जाइटी से

अगर यात्रा की चिंता आपके जीवन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर रही है, तो ये सुझाव आपको इससे निपटने में मदद कर सकते हैं.

ट्रिगर्स को पहचानें

आपको यात्रा पर निकलने से पहले अगर चिंता या डर सताता है तो फिर आप अपने ट्रिगर्स को पहचानें. फिर आप उनपर काम करें. 

Advertisement
साइकेट्रिस्ट की हेल्प लें

- ट्रैवल एंग्जाइटी आपको यात्रा की प्लानिंग करने के तनाव से या फिर ब्लड शुगर, कैफीन के सेवन जैसे बाहरी प्रभावों से भी हो सकता है. 

- इससे उबरने के लिए आपको किसी मनोचिकित्सक से हेल्प लेनी चाहिए. जो आपको अपने ट्रिगर्स की पहचान करने और यात्रा से पहले उन पर काम करने में मदद कर सकता है.

'क्या होगा' से ऐसे निकलें

- आपको बता दें यात्रा से पहले की चिंता अक्सर यात्रा के “क्या होगा अगर” से शुरू होती है. जिसका समाधान हम आपको यहां पर बता रहें. 

- क्या होगा अगर मेरे पास पैसे खत्म हो जाएं? ऐसे में आप रिश्तेदार या दोस्त से संपर्क कर सकते हैं. ऐसी स्थिति के लिए क्रेडिट कार्ड साथ रखें. 

- क्या होगा अगर मैं खो गया? इसके लिए नक्शा या गाइड बुक अपने साथ रख सकते हैं. 

- क्या होगा अगर मैं यात्रा के दौरान बीमार पड़ गया? अपने साथ कुछ बेसिक दवाएं लेकर चलें. जैसे वोमिटिंग, फीवर, लूज मोशन और सिरदर्द की. इससे आपको यात्रा से पहले होने वाली चिंताओं से मुक्ति मिल जाती है. 

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: हाथरस में हाहाकार, क्या हुआ, कैसे हुआ ? ग्राउंड ज़ीरो से NDTV की Report
Topics mentioned in this article