क्या आपकी भी बेटी में नजर आने लगे हैं Early puberty के लक्षण, तो जानिए क्या है कारण

Puberty in girls : अब 8 साल से कम उम्र में ही बच्चियों में किशोरवस्था के लक्षण नजर आने लगे हैं जो कि माता-पिता के लिए चिंताजनक है. आखिर अर्ली एज में शारीरिक बदलाव दिखने के क्या कारण हैं. इस लेख में आज हम उसी के बारे में बात करेंगे. 

Advertisement
Read Time: 6 mins

Early puberty Symptoms : इन दिनों प्यूबर्टी को लेकर चर्चा तेज हो गई है. इसका कारण है समय से पहले लड़कियों में किशोरावस्था के लक्षण दिखाए देने लगे हैं. आपको बता दें कि सामान्य तौर पर लड़कियों में प्यूबर्टी आने की जो उम्र है वो 8 से 14 साल. लेकिन अब 8 साल से कम उम्र में ही ये लक्षण नजर आने लगे हैं. जो कि माता-पिता के लिए चिंताजनक है. आखिर बच्चियों में अर्ली एज में शारीरिक बदलाव (puberty in girls) दिखने के क्या कारण हैं. इस लेख में आज हम उसी के बारे में बात करेंगे. 

प्यूबर्टी क्या होती है | what is puberty

  • प्यूबर्टी एक ऐसी अवस्था होती है जिसमें लड़कियों में शारीरिक बदलाव होते हैं जिसमें हाइट बढ़ती है, ब्रेस्ट में उभार आने लगता है, प्राइवेट पार्ट में प्यूबिक हेयर आना, पीरियड शुरू हो जाना, स्किन का ऑयली होना, चेहरे पर दाने निकलना शामिल है. ये सारे लक्षण 8 साल की उम्र के बाद नजर आते हैं लड़कियों में. 

कम उम्र में प्यूबर्टी के कारण | early age puberty reason

  • यूके की रिसर्च संस्था यूरोपियन सोसाइटी फॉर पीडियाट्रिक एंडोक्रिनोलॉजी ने हाल ही में बच्चियों के कम उम्र में प्यूबर्टी होने के लक्षण के पीछे के कारणों पर एक रिसर्च की है जिसमें पाया कि ऐसा स्मार्च गैजेट के इस्तेमाल के कारण हो रहा है. संस्था का कहना है कि आजकल मोबाइल, लैपटॉप, टैबलेट पर बच्चे समय ज्यादा बिता रहे हैं जिसके चलते उनमें अर्ली प्यूबर्टी के लक्षण नजर आने लगे हैं. कहीं ना कहीं इसके पीछे कोविड जिम्मेदार है क्योंकि घर से पढ़ाई करने के कारण बच्चे लैपटॉप, और मोबाइल पर ज्यादा समय बिताने लगे हैं.

कैसे रोकें कम उम्र में प्यूबर्टी | How to stop puberty in early age

  • माता-पिता को बच्चे जब स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करें तो उनपर नजर बनाएं कि वो क्या देख रहे हैं. हिस्ट्री चेक करें. 

  •  इसके अलावा दिन भर बच्चों के हाथ में मोबाइल पकड़ाना भी अर्ली प्यूबर्टी को बुलावा देना है. उन्हें सीमित समय के लिए ही गैजेट का इस्तेमाल करने दीजिए. 

  •  उन्हें फिटनेस वीडियो दिखाएं और प्रेरित करें फीजिकल एक्टिविटी के लिए. उन्हें बाहर पार्क में दोस्तों के साथ खेलने के लिए भेजें दिनभर फोन में ना लगने दें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

माधुरी और करण जौहर ने झलक दिखला जा के सेट पर बिखेरी चमक

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024: Jammu-Kashmir Assembly Election Exit Poll Congress-NC के साथ ने दिखाया रंग
Topics mentioned in this article