क्या आप भी नाश्ता स्किप कर देते हैं, तो एक्सपर्ट्स से जानिए इससे क्या हो सकता है 2 बड़ा नुकसान

डॉक्टर प्रियंका सेहरावत के इंस्टाग्राम पर शेयर वीडियो में सुबह का नाश्ता क्यों जरूरी है; इसके बारे में बताया गया है, जो आपके लिए जानना बेहद जरूरी है खासतौर से माइग्रेन पेशेंट को.

Advertisement
Read Time: 3 mins
B

Breakfast benefits : कहावत है कि नाश्ता राजा की तरह, दोपहर का भोजन राजकुमार की तरह और रात का खाना भिखारी की तरह करना चाहिए.  इसके पीछे अवधारणा है कि यह शरीर की लय को अच्छा बनाए रखता है. यह आपकी ओवर ऑल हेल्थ के लिए बेहद जरूरी है. खाने का यह नियम आपके इम्यून को बूस्ट करता है जिससे शरीर बीमारियों से दूर रहता है. यह लेख नाश्ता स्किप करने से आपके शरीर पर क्या असर पड़ सकता है, इसके बार में है. इसमें हम डॉक्टर प्रियंका सेहरावत के इंस्टाग्राम पर शेयर वीडियो में सुबह का नाश्ता क्यों जरूरी है इसके बारे में बात करेंगे जो आपके लिए जानना बेहद जरूरी हैस खासतौर से माइग्रेन पेशेंट को.

पेरेंट्स को केवल 21 दिन एक्सपर्ट्स की बताई ये 6 टिप्स करना है फॉलो, सुलाने के लिए बच्चे को मारने डांटने की नहीं पड़ेगी जरूरत

सुबह का नाश्ता क्यों है जरूरी

डॉक्टर प्रियंका वीडियो में बताती हैं कि वो कभी भी नाश्ता स्किप नहीं करती हैं. क्योंकि यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखने के लिए जरूरी है. इसके अलावा जो लोग माइग्रेन के मरीज हैं, उन्हें तो नाश्ता बिल्कुल स्किप नहीं करना चाहिए. क्योंकि खाली पेट माइग्रेन ट्रिगर होता है. वहीं इन्होंने यह भी बताया कि माइग्रेन पेशेंट इंटरमिटेंट फास्टिंग न करें. यह उनकी हेल्थ के लिए अच्छा नहीं है. 

Advertisement

नाश्ता आपको पूरा दिन ऊर्जावान रखने का काम करता है. इससे इंफेक्शन से भी शरीर प्रोटेक्ट होता है. तो इसलिए नाश्ता कभी भी करना न भूलें. 

Advertisement
Advertisement

नाश्ता में क्या खाएं

अंडे प्रोटीन प्रदान करते हैं, जो मांसपेशियों के विकास के लिए जरूरी है. 2020 के एक अध्ययन में, जिन लोगों ने नाश्ते में अंडे और टोस्ट खाए, उनमें दूध और संतरे के रस के साथ चोकर वाला अनाज खाने वालों की तुलना में काफी कम भूख लगी, जिससे पता चलता है कि अधिक प्रोटीन का सेवन आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखता है. 

Advertisement

ग्रीक योगर्ट भी आपके नाश्ते के लिए बेस्ट है. इसमें कैल्शियम, विटामिन बी 12, जिंक, पोटैशियम और फॉस्फोर्स होता है. ये सारे तत्व आपके शरीर को हेल्दी रखने के लिए जरूरी हैं. वहीं, कॉफी भी नाश्ते में आपकी हेल्थ के लिए बेस्ट है. ओटमील भी आपके नाश्ते के लिए अच्छा होता है. इसमें आयरन, बी विटामिन, मैग्नीज, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम होता है. इसके अलावा चिया सीड्स,कॉटेज चीज,नट्स खा सकते हैं और ग्रीन टी पी सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Pitru Paksha 2024: पितृपक्ष पर किस दिन पड़ रहा है कौन सा श्राद्ध?

Featured Video Of The Day
Bihar: Nawada की घटना को लेकर Jitan Ram Manjhi और Tejashwi Yadav क्यों हैं आमने-सामने?
Topics mentioned in this article