Parenting tips : बच्चों से कभी ना कहें यह बातें, दिमाग पर पड़ेगा बुरा असर, आत्मविश्वास होगा कमजोर

Child care tips : हम लेख में उन सारी बातों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिसके बारे में बच्चों के सामने बात करने से बचना चाहिए एक माता-पिता होने के लिहाज से.

Advertisement
Read Time: 6 mins
C

Child care tips : हर पेरेंट्स की कोशिश रहती है कि अपने लाडले-लाडली को बेहतर इंसान बनाएं. उनके लालन-पालन में किसी तरह की कमी न रह जाए, लेकिन कुछ माता-पिता अनजाने में बच्चों के सामने ऐसी बातें कह देते हैं, जो उनकी मेंटल हेल्थ को खराब कर सकता है. आज आपका ध्यान उस तरफ ले जाने के लिए हम लेख में उन सारी बातों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिसके बारे में बच्चों के सामने बात करने से बचना चाहिए एक माता-पिता होने के लिहाज से.


पेरेंटिंग की गलतियां | mistakes of parents

दूसरे से तुलना
  • अगर आपका बच्चा मन मुताबिक नंबर नहीं ला पाता है पढ़ाई में तो उसकी तुलना दूसरे बच्चे से ना करिए. क्योंकि सभी की सोचने समझने की क्षमताएं और रूचियां अलग होती है. तुलना करने से उनका आत्मविश्वास कमजोर होता है. शायद अगली बार से उनका रिजल्ट और खराब आए आपके तुलनात्मक व्यवहार के कारण.

बात-बात पर पिटाई
  • कुछ पेरेंट्स छोटी-छोटी गलतियों पर उन्हें डांटने फटकारने या फिर पिटाई करने लग जाते हैं जिसके कारण बच्चा जिद्दी हो जाता है या फिर दब्बू होने बनता है मार की डर से. तो आपको यह करने से खुद को रोकना है. अगर वो गलती करता है तो उसे समझाएं बुझाएं, इससे भावनात्मक लगाव बढ़ेगा.

अपशब्द बोलना
  • कुछ माता-पिता डांटते समय अपशब्द भी बोल जाते हैं बच्चों को जो उनके दिमाग पर बुरा असर डालती हैं. इसलिए गुस्से में गलत शब्द इस्तेमाल करने से बचनी चाहिए, कोई भी बात समझा-बुझाकर सुलझाने की कोशिश करें. इससे बच्चे और आपमें बॉन्ड अच्छी होगी. 
     

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सलमान खान और पूजा हेगड़े फिल्म का प्रमोशन करने पहुंचे

Featured Video Of The Day
UP में Akhilesh Yadav और Yogi Adityanath के बीच जुबानी जंग कहां रुकेगी? | Uttar Pradesh