गरम पानी से नहाना केवल Skin के लिए ही नहीं बल्कि Heart के लिए भी है नुकसानदायक, जानिए क्यों है ऐसा

Winter precaution : ठंड वही मौसम है जब कोई हर रोज शॉवर लेना नहीं चाहता. लेकिन कभी कभार गर्म या भाप के पानी से शॉवर लेना रिफ्रेशिंग हो सकता है. लेकिन ताज़गी हमेशा हेल्थ के लिए अच्छी नहीं होती.

Advertisement
Read Time: 24 mins

Hot water : सर्दी का मौसम आ चुका है. बिस्तर या सोफे पर कंबल ओढ़ कर गर्म चाय या गर्मा गर्म डिशेज एंजॉय करते हुए टीवी देखना हर किसी की ख्वाहिश होती है. ठंड वही मौसम है जब कोई हर रोज शॉवर लेना नहीं चाहता. लेकिन कभी कभार गर्म पानी से शॉवर लेना रिफ्रेशिंग हो सकता है. लेकिन ताज़गी हमेशा हेल्थ के लिए अच्छी नहीं होती. स्किन स्पेशलिस्ट के मुताबिक गर्म पानी से नहाना ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है. यूएस बेस्ड फार्मेसिस्ट के एक पोस्ट में बताया गया है कि कैसे गर्म पानी (hot water) स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है. 

 गर्म पानी स्किन के लिए कितना नुकसानदायक

बेहद गर्म पानी से नहाने से स्किन ड्राई (Dry) हो सकती है. खासकर अगर कोई बहुत देर तक गर्म पानी में रहे तो.  फार्मासिस्ट के मुताबिक, गर्म पानी से नहाने से स्किन का नेचुरल ऑयल निकल जाता है, जिससे वो ड्राई हो जाती है. ऐसे में स्किन का मॉइश्चर बरकरार रखने के लिए विशेषज्ञ वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं.

बढ़ जाते हैं पिंपल्स | Pimples

जिन लोगों की आंख में प्रोन स्किन है, उनके लिए  गर्म पानी से नहाना मुहांसों को बढ़ाने का कारण बन सकता है. यह बैक्टीरिया की ग्रोथ को बढ़ावा दे सकता है और नारियल ऑयल स्किन से छीन सकता है. वहीं दूसरी ओर, हेल्दी बैक्टीरिया गंदगी को दूर रखने में मदद करते हैं और जब स्किन में इसकी कमी होती है तो मुंहासे बढ़ जाते हैं.

Advertisement

जो लोग गर्म पानी से नहाते हैं उनके बालों के डैमेज होने की संभावना अधिक होती है. ऐसे लोगों के बालों में ड्राइनेस और बालों की धीमी ग्रोथ देखने को मिलती है. सही ब्लड सर्कुलेशन की कमी से हेल्दी बालों के ग्रोथ में बाधा आ सकती है. इसके अलावा, गर्म पानी से नहाने से बाल अधिक रूखे हो सकते हैं, पोर्स को ओपन कर देते हैं और जड़ों को कमजोर बनाते हैं. इसलिए जड़ों और स्कैल्प के पोर्स को साफ करने के  के लिए गुनगुने पानी से बाल धोने की कोशिश करें. क्योंकि ज्यादा गर्म पानी से हेयर वॉश करना हेयर फॉल का कारण बन सकता है.

Advertisement

एक्जिमा वाले लोगों के लिए गर्म पानी से नहाना भी हानिकारक हो सकता है. डॉक्टरों के मुताबिक ज्यादा तापमान स्किन को ड्राई बना सकता है. ज्यादा गर्म पानी से नहाना एक एक्जिमा के पेशेंट की स्किन को डैमेज कर सकता है.

Advertisement

कड़कती ठंड में गर्म पानी नर्व्स के लिए सूदिंग जरूर हो सकता है लेकिन ब्लड प्रेशर पर इसका नेगेटिव इफेक्ट पड़ता है. डॉक्टरों के अनुसार, गर्म पानी से नहाने से ब्लड प्रेशर का लेवल बढ़ सकता है और हाई ब्लड प्रेशर हो सकता है जो हार्ट डिजीज के बढ़ते जोखिम से जुड़ा है. 

Advertisement

Featured Video Of The Day
Israel-Iran War: तेल के कुंए और समुद्री रास्ते के डर से क्या रूकेगा युद्ध ?
Topics mentioned in this article