Skin को हेल्दी रखने वाले कोलेजन के बारे में क्या आपको पता है, आज जाएंगे जान

Collagen food list : कोलेजन क्या होता है और किन फूड के खाने से शरीर में इसका उत्पादन बढ़ जाता है इन सब के बारे में हम लेख में आपको बताने जा रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 10 mins
सूखे मेवे में kaju ऐसा होता है जो skin के लिए बहुत अच्छा होता है.

Skin care tips : जब भी हमारी स्किन की चमक फिकी पड़ती है तो डर्मेटोलॉजिस्ट डाइट में कोलेजन फूड को बढ़ाने की बात करते हैं. आखिर ये कोलेजन होता क्या है आपको पता है. अगर नहीं तो आज इस लेख में पता चल जाएगा. असल में कोलेजन शरीर में पाया जाने वाला एक रेशेदार प्रोटीन है. इन पतले रेशों को फाइब्रिल कहते हैं जिससे त्वचा में लचक और कसाव बना रहता है. तो ये हो गई बात कोलेजन की अब आपको बताते हैं कोलेजन फूड के बारे में जो आपकी स्किन को हेल्दी बनाए रखते हैं. 

Home remedy : मेथी के पत्ते कैसे करते हैं ब्लड शुगर कंट्रोल, जानिए

कोलेजन फूड

1- कोलेजन फूड की बात करें तो इसमें अंडा आता है. इसमें प्रोलीन नाम का अमीनो एसिड होता है जो कोलेजन बनाने में मदद करता है. आप उबला अंडा रोज एक से दो खाएं यह आपके चेहरे को चमकदार बनाने में मदद करता है.

Advertisement

2- संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जो प्रो कोलेजन बनाने में मदद करता है, ऐसे ही टमाटर होता है. यह भी कोलेजन बनाने में आपकी पूरी मदद करते हैं. एनिमल बेस्ड डाइट भी कोलेजन के लिए अच्छा होता है.

3- सूखे मेवे में काजू ऐसा होता है जो स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है. यह कोलेजन के उत्पादन को बेहतर करता है. ब्रोकली भी खा सकते हैं. यह भी आपके शरीर में कोलेजन की मात्रा को बढ़ाता है. 

4- हरी पत्तेदार सब्जियां भी स्किन के लिए बहुत अच्छी होती हैं. पालक और केल को खाने से शरीर में कोलेजन का उत्पादन बढ़ जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

मैचिंग पैंट के साथ पेयर किए गए बैंड्यू में शानदार दिखीं दिशा पाटनी

Featured Video Of The Day
Rahul के Speaker के झुकने वाले बयान पर संसद में बवाल, लोकसभा सचिवालय ने जारी किए दो वीडियो
Topics mentioned in this article