कॉफी में घी मिलाकर पिएंगे तो मिलेगा ऐसा फायदा, जिसके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा, हम नहीं डॉक्टर कह रहे हैं...

Coffee and ghee health benefits : बिना देर किए जानते हैं आखिर डॉक्टर शिल्पा अरोड़ा ने कॉफी में घी मिलाकर पीने के लिए क्यों कहा है...?

Advertisement
Read Time: 3 mins

Coffee with ghee benefits : अगर आप कॉफी लवर हैं तो आपके लिए हम ऐसी न्यूज लेकर आए हैं, जो आपकी कॉफी को हेल्दी बना सकता है. अब तक तो आप सिंपल ट्रेडिशनल तरीके से ही कॉफी पी रहे हैं, लेकिन अब आप इसमें थोड़ा सा ट्विस्ट लाकर इसको अपने लिए पहले से कहीं ज्यादा सेहतमंद बना सकते हैं. आप कॉफी में घी डालकर पिएंगे तो ये आपको कई तरह के लाभ दिला सकता है जिसमें आपका ब्रेन भी शामिल है. ऐसा हम नहीं बल्कि जानी मानी डॉक्टर शिल्पा अरोड़ा (Shilpa Arora) कह रही हैं. इसकी जानकारी उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पेज पर वीडियो शेयर करके दी है. तो बिना देर किए चलिए जानते हैं आखिर उन्होंने कॉफी में घी मिलाकर पीने के लिए क्यों कहा है...?

घर पर बनाइए नीम की पत्तियों से साबुन, बरसात और गर्मी में निकलने वाले फोड़े-फुंसियों से दिलाएगा निजात, चेहरे की चमक को भी करेगा दोगुना

कॉफी में घी मिलाकर पीना क्यों है हेल्दी - Why is it healthy to drink coffee mixed with ghee

शिल्पा अरोड़ा इंस्टा पर साझा किए वीडियो में बता रही हैं कि अगर आप कॉफी के साथ घी का सेवन करते हैं तो ये आपको ऊर्जावान रखने के साथ आपकी ब्रेन फंक्शिनिंग में सुधार करता है. साथ ही आपके टिश्यूज को भी नरिशमेंट प्रदान करता है. इन दोनों का कॉम्बिनेशन हाई डेंसिटी वाला होता है. तो अब से आप इस मिश्रण के स्वाद के साथ सेहत का भी आनंद लीजिए. 

Advertisement
Advertisement

कॉफी पीने के फायदे

कॉफी आपके रक्तचाप को कम करके आपके दिल को सेहतमंद रखने का काम करता है. NIH.gov वेबसाइट पर हाल ही में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने कॉफी का सेवन किया, उनका रक्तचाप डिकैफ़िनेटेड कॉफी पीने वालों की तुलना में कम था. इसके अलावा, नैदानिक अध्ययनों की समीक्षा में पाया गया कि कॉफी पीने से कोरोनरी धमनी रोग से सुरक्षा मिल सकती है.

Advertisement

कॉफी (coffee) पीने से मोटापा तेजी से घटता है, असल में कॉफी (coffee) में क्लोरोजेनिक एसिड होता है जो कि एंटी ओबेसिटी (anti obesity) गुणों से भरपूर होता है.वहीं, ब्लैक कॉफी में कैफीन, थियोब्रोमाइन, थियोफाइलिइन और क्लोरोजेनिक एसिड है, जो बढ़ते वजन को नियंत्रित करता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से


 

Featured Video Of The Day
IIT's में आए दिन क्यों बढ़ रहे हैं Students की खुदखुशी के मामले, देखिए ये रिपोर्ट