जरा संभलिए ! बहुत ज्यादा पानी पीने से हो सकती है ये बीमारी...

What are the symptoms of overhydration? : यह याद रखना भी महत्वपूर्ण है कि पानी की जरूरतें लिंग, मौसम, गतिविधि के स्तर और समग्र स्वास्थ्य के साथ बदलती रहती हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

 Water poisoning: आप दो तरह से ओवरहाइड्रेटेड हो सकते हैं. बहुत ज्यादा पानी पीने से या अगर आपकी किडनी में बहुत ज्यादा पानी जमा हो जाता है, दोनों ही मामलों में पानी की विषाक्तता हो सकती है, जिसे वॉटर पॉइजनिंग भी कहा जाता है. आपके शरीर में पानी की मात्रा इतनी ज़्यादा हो जाती है कि किडनी उसे बाहर नहीं निकाल पाती, जिससे आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स पतले हो सकते हैं. जब सोडियम (नमक) की मात्रा बहुत ज़्यादा पतली हो जाती है, तो आपको हाइपोनेट्रेमिया हो जाता है. जब आपके शरीर में सोडियम का स्तर बहुत कम हो जाता है, तो तरल पदार्थ आपकी कोशिकाओं के अंदर चले जाते हैं, जिससे सूजन हो जाती है. 

छुहारा और बादाम साथ में खाएंगे तो शरीर को होंगे गजब के फायदे

ऐसा कब होता है - यह तब होता है जब आप अपने किडनी द्वारा यूरिन से निकाले जाने वाले पानी से ज़्यादा पानी पीते हैं.

हर दिन कितना पानी पीना चाहिए | How much water should you drink every day

हेल्दी एडल्ट को लगभग 9-13 कप लिक्विड फूड का सेवन करना चाहिए. यह याद रखना भी महत्वपूर्ण है कि आप जो खाना खाते हैं, जैसे कि सब्जियां या फल, उसमें भी पानी होता है. 

Advertisement

यह याद रखना भी महत्वपूर्ण है कि पानी की जरूरतें लिंग, मौसम, गतिविधि के स्तर और समग्र स्वास्थ्य के साथ बदलती रहती हैं. बहुत गर्मी, ज्यादा गतिविधि और बुखार के साथ बीमारी जैसी सामान्य स्थितियों में औसत से ज्यादा तरल पदार्थ के सेवन की जरूरत हो सकती है.

Advertisement
ओवरहाइड्रेशन के लक्षण क्या हैं? What are the symptoms of overhydration?
  • मतली और उल्टी
  • मस्तिष्क पर दबाव के कारण सिरदर्द
  • मानसिक स्थिति में परिवर्तन, जैसे भ्रम या भटकाव
  • उनींदापन
  • मांसपेशियों में ऐंठन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Caste Census: जाति जनगणना कराएगी सरकार, अब उम्मीदें हजार | NDTV India
Topics mentioned in this article