कहीं आपका खाया-पिया आंतों में सड़ तो नहीं रहा, समय रहते दीजिए ध्यान, नहीं तो पड़ सकते हैं गंभीर बीमार

Upset Stomach : आपको हम यहां पर शरीर के उन लक्षणों के बारे में बताने वाले हैं, जो बताते हैं कि आप जो कुछ भी खा पी रहे हैं वो आंत में सड़न पैदा कर रहा है.

Advertisement
Read Time: 6 mins

Upset stomach : खुशहाल जीवन में हमारे स्वास्थ्य का अहम योगदान होता है. हमे सेहतमंद रखने में पेट की अहम भूमिका होती है.दरअसल, दिनभर आप जो कुछ भी खाते-पीते हैं, पाचन तंत्र उसे ठीक ढंग से पचाकर शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व तैयार करता है. इन्हीं पोषक तत्वों से हमारे शरीर और दिमाग को सही ढंग से काम करने की ऊर्जा मिलती है. लेकिन, कई बार आंत में खराबी आ जाने के कारण शरीर खाने को अच्छे ढंग से पचा नहीं पाता है. ऐसे में आपको हम यहां पर शरीर के उन लक्षणों के बारे में बताने वाले हैं, जो बताते हैं कि आप जो कुछ भी खा पी रहे हैं वो आंत में सड़न पैदा कर रहा है. अगर इनपर सही समय पर ध्यान नहीं देते हैं फिर, ये गंभीर बीमारी का रूप ले सकती है. तो आइए जानते हैं, उन लक्षणों के बारे में. 

कहीं आप गुलाबजल में इन चीजों को मिलाकर फेस पर तो नहीं लगाते, स्किन हो जाएगी डैमेज

आंत खराब होने के लक्षण - symptoms of intestinal upset

पहला लक्षण
  • लंबे समय तक बिना खाए रहने के बाद भी आपको खाने का मन न हो,भूख ना लगे तो समझिए पाचन तंत्र में गड़बड़ी है.
दूसरा लक्षण
  • अगर आपकी जीभ पर सफेद रंग की मोटी परत जम रही है, तो ये भी पाचन तंत्र में खराबी के लक्षण हो सकते हैं
तीसरा लक्षण
  • अगर आपको हर समय पेट फूलने, पेट में दर्द, या कुछ खाने पर उल्टी मतली जैसा महसूस होना, साथ ही मल त्याग में परेशानी का सामना करना पड़ता है, तो ये बड़ा संकेत है आंतों खराब होने का.
चौथा लक्षण
  • अगर आपको दर्द या डकार लेने पर सीने में हल्की चुभन महसूस हो रही है, तो ये भी खराब पाचन के संकेत हो सकते है.
पांचवां लक्षण
  • वहीं, पेट की खराबी का असर आपके चेहरे पर भी नजर आता है. इसके कारण फेस पर पस वाले पिंपल निकल आते हैं. इससे एक्जिमा, सोरायसिस जैसी परेशानी भी बढ़ जाती है.

 अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


 

Featured Video Of The Day
Waqf Board Controversy: वक्फ बिल को सिरे से खारिज करने की क्या है सियासत?
Topics mentioned in this article