Weight loss story: '2 बच्चे होने के बाद मैंने बिना जिम गए 21 किलो वजन बस ये वर्कआउट करके घटाया'

Weight loss journey : वजन बहुत बढ़ गया है तो चलिए मिलवाते हैं आपको दिव्या शाह से जिन्होंने 75 किलोग्राम वजन कम करके कैसे किया 54 किलो का. वह भी बिना जिम जाए.

Advertisement
Read Time: 3 mins
1

Home Workout For Weight Loss: वजन बढ़ जाने के बाद उसे कम करना आसान नहीं होता है. लोग इसके लिए जिम के चक्कर लगाते हैं और महंगे महंगे इंक्यूपमेंट  तक खरीदते हैं. लेकिन लिए बगैर इंक्यूपमेंट के किए जाने वाले कुछ होम वर्कआउट (Home workout) वजन कम (Weight loss) करने में काफी मदद कर सकते हैं. इंस्टाग्राम पर दिव्या शाह ने 75 किलो से 54 किलो तक पहुंचने की अपनी वेट लॉस की जर्नी में कुछ ऐसे वर्कआउट शेयर किए हैं. आइए जानते हैं बगैर इंक्यूपमेंट के किए जाने वाले किन वर्कआउट्स से वेट लॉस में मिलती है मदद (Home exercises without equipment for weight loss).

30 दिन में हो जाएंगे पतले अगर खाने में यह सफेद तेल खाना कर देंगे शुरू, यह पेट की सूजन, मेटाबॉलिज्म को एकदम रखता है सही

वजन कम करने के लिए बगैर इंक्यूपमेंट के फुल बॉडी होम वर्कआउट्स (Full Body Home workouts without equipment for weight loss)

लेग क्रंचेज़ 

दोनों हाथों को जोड़कर बारी बारी घुटनों के बल पैरों को ऊपर करें और हाथों को टच करें. इसे रिदम में करने के लिए म्युजिक की मदद ली जा सकती है. इसे 20-20 बार 3 के सेट में करें. यह हाथों और पैरों के साथ साथ बॉडी के मिडिल शेप पर काम करती है.

बैक किक

दोनों हाथों को जोड़कर बारी बार पैरों को पीछे की ओर ले जाएं. इसे रिदम में करने के लिए म्युजिक की मदद ली जा सकती है. इसे 20-20 बार 3 के सेट में करें. यह वर्कआउट पैरों को टोंड करती है.

Advertisement

साइड क्रंचेज

हाथों को सिर के पीछे रखें और पैरों को बारी बारी घुटनों से मोड़कर तिरछी स्थिति में ऊपर ऊठाए. इसे 20-20 बार 3 के सेट में करें. यह कमर के आसपास के फैट पर काम करती है और बॉडी के मिडिल पार्ट के शेप को बेहतर करती है.

Advertisement

Advertisement

अप एंड डाउन

दोनों हाथों को जोड़ लें और पैरों को फैलाकर खड़े हों. अब हाथों को पहले सिर के ऊपर ले जाते हुए एड़ी उठाए और फिर नीचे बैठते हुए फर्श को टच करें. इस वर्कआउट को 20 बार 3 की सेट में करें. इससे पूरी बॉडी पर असर होता है और लचीलापन बढ़ता है.

Advertisement

वॉल पुश अप्स

दिवार के सामने खड़े होकर दोनों हाथों को दिवार पर रखें और बॉडी को दिवार के पास ले जाएं और फिर वापस अपनी स्थिति में आएं. शुरुआत में इस वर्कआउट को 20 बार दोहराएं. इससे हाथों की शेप बेहतर होती है और फैट कम होता है.

Home Remedies For Skin Care: बदलते मौसम में इन होम रेमेडीज से रखें त्वचा का ख्याल

Featured Video Of The Day
MUDA Scam: Karnataka CM Siddaramaiah और वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman के खिलाफ FIR की ये है वजह
Topics mentioned in this article