Weight Loss: प्रोटीन से भरपूर अरहर की दाल खाने से घट सकता है वजन, बस इतनी कटोरी खानी होगी दाल

Arhal Dal for Weight Loss: सेहत से भरपूर होती है अरहर की दाल. वजन घटाने के लिए इस तरह किया जा सकता है अरहर की दाल को डाइट में शामिल.

Advertisement
Read Time: 23 mins
W

Weight Loss: अरहर की दाल को अक्सर सांबर बनाकर खाया जाता है. यह टेस्टी होने के साथ-साथ कई पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है. इसमें प्रोटीन (Protein) की भरपूर मात्रा पाई जाती है, साथ ही इसमें हेल्दी कार्ब्स भी होते हैं. जो लोग शाकाहारी हैं और वजन घटाने के लिए अपनी डाइट में प्रोटीन शामिल करना चाहते हैं उन्हें अरहर दाल का चुनाव जरूर करना चाहिए. इसे खाकर आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ भी लगेगा जिससे आपका ओवर फूड इंटेक भी नहीं होगा. सेहत से भरपूर अरहर दाल (Arhar Dal) के और कितने फायदे हैं, आइए जानें.

सेहत पर अरहर दाल के फायदे | Health Benefits of Arhar Dal 

वजन घटाने में सहायक 

हाई प्रोटीन डाइट लेने पर व्यक्ति को लंबे समय तक पेट भरा हुआ लगता है और क्रेविंग्स भी शांत हो जाती हैं. अरहर दाल को एक कटोरी रोजाना खाने पर आपका वजन कई हद तक घट सकता है क्योंकि इसे खाने के बाद आपको एक्स्ट्रा या तेल से भरा खाना खाने का मन नहीं होगा. 

पाचन बेहतर होता है 

अरहर की दाल में डाइटरी फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो पाचन को बेहतर करने में मददगार है. इससे ब्लोटिंग और कब्ज का खतरा भी कम होता है. अच्छी सेहत के लिए भी इसे डाइट (Diet) में शामिल किया जा सकता है. 

Advertisement

ऊर्जा का अच्छा स्त्रोत 

अरहर की या कहें तुअर की दाल में विटामिन बी पाया जाता है जो मेटाबोलिज्म को भी बेहतर करता है. इससे शरीर की ऊर्जा बढ़ने में भी मदद मिलती है. 

Advertisement


अरहर की दाल का सेवन करने के लिए आप इसकी खिचड़ी बनाकर भी खा सकते हैं. रोजाना एक कटोरी अरहर की दाल आपकी सेहत पर कमाल के असर दिखा सकती है.  

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

मुंबई एयरपोर्ट पर स्पॉट हुईं बॉलीवुड अभिनेत्री सोनल चौहान, दिखा खास अंदाज

Featured Video Of The Day
Pakistan की Parliament के बाहर Firing, Imran Khan से जुड़ा है पूरा मामला
Topics mentioned in this article