water bottle cleaning tips : Expert ने बताया पानी की बोतल साफ़ करने का सही तरीक़ा

पानी की बोतल की साफ-सफाई को लेकर कुछ टिप्स डॉक्टर प्रियंका त्रिवेदी ने अपने इंस्टाग्राम पर साझा किया है, जिसके बारे में आपको इस लेख में बताने वाले हैं. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
W

Water bottle benefits : अगर आप अपने पानी की बोतल की साफ-सफाई लंबे समय तक अनदेखा कर रहे हैं, तो आपको थोड़ा सतर्क होने की जरूरत है! क्योंकि इससे आपके पानी की बोतल की सतह पर हानिकारक बैक्टीरिया जगह बना लेते हैं, जो आपको गंभीर रूप से बीमार कर सकते हैं. इसलिए आपको पता होना चाहिए कि वॉटर बॉटल को कितने दिन पर धोना चाहिए. इसी को लेकर डॉक्टर प्रियंका त्रिवेदी ने अपने इंस्टाग्राम पर कुछ टिप्स साझा किया है, जिसके बारे में आपको इस लेख में बताने वाले हैं. 

पानी की बोतल कितने दिन पर करें क्लीन

डॉक्टर प्रियंका बताती हैं आप अपनी वॉटर बॉटल को वैसे तो रोज वॉश करें, लेकिन सप्ताह में 2 दिन गरम पानी से जरूर क्लीन करें. अगर नहीं साफ करते हैं तो फिर आप बीमारियों की चपेट में सकते हैं, जैसे बुखार, पेट खराब, बाल झड़ना और स्किन से जुड़ी दिक्कतें भी हो सकती हैं. इसलिए सेहतमंद रहना है, तो रोजाना इस्तेमाल की जानी वाली पानी की बोतल को साफ जरूर रखें. 

इन दो तरीकों से क्लीन कर सकते हैं पानी - 

पहला तरीका 

इसके लिए आपको गर्म पानी और डिश साबुन चाहिए. बोतल को गर्म पानी से भरें, फिर इसमें कुछ बूंदें डिश साबुन की डालिए फिर बॉटल को अच्छे से हिला कर साबुन को मिक्स कर लीजिए. फिर बॉटल को ब्रश से अंदर तक क्लीन करें. फिर आप सिरके वाली पानी से बोतल को साफ कर लीजिए. 

दूसरा तरीका 

इसके लिए आपको सफेद विनेगर और बेकिंग सोडा चाहिए. बोटल में 1 से 2 चम्मच बेकिंग सोडा डालिए, फिर इसमें 1 कप सफेद विनेगर डालिए. अब आप बॉटल को हिला कर सारी चीजों को अच्छे से मिक्स कर दीजिए. अब आप मिश्रण को बॉटल में 15-20 मिनट के लिए छोड़ दीजिए. अब आप  बॉटल को ब्रश से साफ करके साफ पानी से धो लीजिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
लिवर की दिक्कतों के लिए लिवर टॉनिक कितना फायदेमंद? डॉक्टर सरीन ने खोल दी पोल
Topics mentioned in this article