जलती-चुभती गर्मी से राहत चाहते हैं तो इन तरीकों से बढ़ाएं AC की कूलिंग, बगैर खर्च बढ़ाए मिलेगी ठंडक

तेज गर्मी से लोग परेशान हैं. न दिन में चैन है और न रात में नींद. तापमान 45 डिग्री से ऊपर पहुंच गया है और ऐसे में एसी और कूलर भी काम नहीं कर रहे हैं. कुछ सिंपल उपायों से एसी की कूलिंग बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
AC Cooling : कैसे बढ़ाएं एसी कूलिंग.

AC Cooling: जून का महीना चल रहा है और गर्मी का मौसम (Summar) अपने चरम पर है. आसमान से आग बरस रही है. दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी पड़ रही है. तेज गर्मी से लोग परेशान हैं. न दिन में चैन है और न रात में नींद.  तापमान 45 डिग्री से ऊपर पहुंच गया है और ऐसे में एसी और कूलर भी काम नहीं कर रहे हैं. कुछ सिंपल उपायों से एसी की कूलिंग ( Ac cooling ) बढ़ाने में मदद मिल सकती है. आइए जानते हैं कैसे एसी की कूलिंग को आसानी से बढ़ाया जा (simple tricks for increase Ac cooling) सकता है…

Advertisement

किस उम्र के बाद बच्चे पी सकते हैं चाय-कॉफी, जानिए एक उम्र तक बच्चों के लिए इनका सेवन क्यों है नुकसानदायक

एसी की कूलिंग बढ़ाने के उपाय (simple tricks for increase Ac cooling)

एसी फिल्टर की सफाई

समय समय पर एसी के फिल्टर की सफाई करते रहने से एसी की कूलिंग क्षमता बनी रहती है. ऐसा नहीं करने से एसी की कूलिंग पर असर पड़ने लगता है. इसे आप अपने आप भी कर सकते हैं और इसके लिए ण्क्सपर्ट की जरूरत नहीं पड़ती है.

Advertisement

आऊटडोर को ढंक कर रखें

एसी के इनडोर यूनिट के साथ साथ उसके आऊटडोर यूनिट का भी ध्यान रखना जरूरी होता है. आऊटडोर यूनिट को हमेशा ढंककर रखना चाहिए. इस उपाय से एसी की कूलिंग अच्छी खासी बढ़ जाती है.

Advertisement

कमरें को अच्छी तरह बंद करें

एसी वाले कमरे में एसी की कूलिंग को बेहतर रखने के लिए कमरे के सभी दरवाजे और खिड़कियों का बंद रखना जरूरी है.  किसी भी दरवाजे या खिड़की से गर्म हवा अंदर आने पर तापमान को कम रखना मुश्किल होता है और एसी की कूलिंग ठीक से काम नहीं कर पाती है.

Advertisement

खिड़कियों पर लगाएं गहरे रंग के परदे

गर्मी के मौसम में कमरें की खिड़कियों पर गहरे रंग के परदे लगाएं. इससे कमरे में तापमान को कम रखने में मदद मिलेगी. इसके साथ ही जरूरत नहीं होने पर लाइट को बंद कर दें या कम प्रकाश वाली लाइटें जलाएं. इन उपायों को अपनाकर भीषण गर्मी से राहत पाने में मिलेगी मदद.

Advertisement

Yoga Day 2024: योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

Featured Video Of The Day
India Wins T20 World Cup 2024: President Droupadi Murmu ने दी Team India को जीत की बधाई
Topics mentioned in this article