सुबह 5 बजे उठना और रात में 10 बजे सोना है सेहत के लिए फायदेमंद, इस आदत को अपनाने से होंगी कई बीमारियां दूर

सुबह सही समय पर उठना और रात में सही समय पर सोना सेहत के लिए बेहद जरूरी है. सही समय पर सोने और उठने से आप कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
रात को 10 से 11 के आसपास सो जाना शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

Benefits of sleeping on time : हमारे बड़े बुजुर्ग अक्सर हमें वक्त पर सोने और सुबह जल्दी उठने की सलाह देते हैं. हालांकि, हम अक्सर उनकी बातों को टाल देते हैं, लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है की हमें ऐसी हिदायत क्यों दी जाती है या इसके क्या फायदे हैं. दरअसल, रात को सही समय पर सोने से हमारा शरीर खुद को हील (heal) करता है. सही वक्त पर सोना हमारे पाचन के लिए भी काफी फायदेमंद हाता है. 

दिवाली वाली पर चाहिए क्लियर स्किन, तो यहां जानिए पिंपल्स हटाने में किन फेस पैक्स का दिख सकता है असर 

रात को 10 – 11 बजे सोना है सेहत के लिए काफी फायदेमंद 

रात को 10 से 11 के आसपास सो जाना शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ऐसा करने से आपके शरीर को 7-8 घंटे की नींद प्राप्त होती है और आप सुबह के समय काफी फ्रेश और एनर्जेटिक महसूस करते हैं. आयुर्वेद की मानें तो वक्त पर सोने और उठने से आप कई रोगों से छुटकारा पा सकते हैं. 

ज्यादा देर तक सोने से होता है हार्ट अटैक का खतरा  

सुबह देर तक सोने से हार्ट अटैक का भी खतरा बढ़ सकता है. एक रिपोर्ट की माने तो देर तक सोने से लेफ्ट वेंटिकुलर का वजन बढ़ जाता है जिसके चलते ऐसी गंभीर समस्या पैदा हो जाती है. इसलिए सही समय पर उठना शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण है. 

सुबह सही समय पर उठने से होगी नेगेटिविटी दूर 

सुबह सही समय पर उठने से आप एकदम फ्रेश महसूस करेंगे और नेगेटिविटी से भी दूर रह पाएंगे. ऐसा माना जाता है की सुबह 5 बजे उठना आपके शरीर के लिए काफी अच्छा होता है. उगते सूरज को देखने से आप काफी पॉजिटिव महसूस करेंगे और कई तरह की मानसिक चिंताओं से भी मुक्ति पा सकेंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Bengaluru में बारिश के बाद जहरीला झाग की समस्या, जांच में जुटे अधिकारी | NDTV India
Topics mentioned in this article