हेल्दी डाइट लेने के बावजूद क्यों बढ़ता है वजन, यहां जानिए

आज हम आपको इस लेख में बताएंगे आखिर हेल्दी डाइट फॉलो करने के बावजूद शरीर में बैड फैट (vad fat reason) क्यों इकट्ठा होने लगता है...

Advertisement
Read Time: 2 mins

Weight gain cause : कुछ लोग अपना खान-पान (healthy diet) सही रखते हैं, बावजूद इसके उनका वजन तेजी (vajan badhne ka karan) से बढ़ने लगता है. उनको समझ नहीं आता है कि आखिर उनके साथ ऐसा क्यों हो रहा है. तो आज हमारा आर्टिकल इसी के बारे में है. आज हम आपको इस लेख में बताएंगे आखिर हेल्दी डाइट फॉलो (healthy diet for weight gain) करने के बावजूद शरीर में बैड फैट (vad fat reason) क्यों इकट्ठा होने लगता है...

इस दाल का चीला आपके शरीर में विटामिन बी12 की करेगा पूरा भरपाई, जानिए यहां

कम खाने के बावजूद क्यों बढ़ता है वजन

  • आपको बता दें कि इंसुलिन स्पाइक होने के कारण तेजी से बढ़ता है वजन इसलिए आपको अपनी डाइट में कार्बोहाइड्रेट फूड को शामिल करना चाहिए. नींद की कमी भी आपके शरीर में बैड फैट को बढ़ाने का काम करती है. इसलिए 8 घंटे की नींद बहुत आवश्यक होती है. वहीं, विटामिन डी फैट लॉस के प्रोसेस को स्लो करता है. 
  • आपको अपने वजन को कम करना है, तो फिर आप अपनी डाइट में हरी सब्जियों को शामिल करें. आप कच्ची सब्जियों का सलाद बनाकर भी खा सकते हैं. वहीं, वजन बढ़ने का कारण जेनेटिक भी हो सकता है. अगर आपके घर में फैट की टेंडेंसी है, तो आपके शरीर में तेजी से वजन बढ़ सकता है. 
  • मोरिंगा जूस में लो कैलोरी और डाइट्री फाइबर (dietry fibre) होता है. जिससे आपका वजन तेजी से घट सकता है. ऐसे में आप इसे डाइट में शामिल कर सकते हैं.
  • पानी पीना कोई बुरी आदत नहीं है, लेकिन रात के खाने के तुरंत पानी पीना भी वजन बढ़ने का कारण हो सकता है. इसलिए अपनी इस हैबिट को बदल लीजिए. 
  • एक्सरसाइज शरीर के लिए अच्छी होती है और वजन घटाने में मदद करती है. लेकिन रात के खाने के तुरंत बाद ऐसा करना आपके वजन और ओवर ऑल हेल्थ के लिए अच्छा नहीं है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Exit Poll Results 2024 Updates: Haryana में काम आया Congress का नारा '36 बिरादरी हमारे साथ'?
Topics mentioned in this article