रहने लगा है हड्डियों में दर्द तो इस विटामिन की हो सकती है कमी, जानिए बचाव और समाधान के बारे में 

Vitamin For Bones: खानपान में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व ना लेने पर सेहत से जुड़ी दिक्कतें होने लगती हैं. ऐसे ही इस एक विटामिन की कमी हड्डियों की कमजोरी और दर्द का कारण बनती है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
W

Vitamin Deficiency: अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें हर दूसरे दिन हाथ-पैरों की हड्डियों में दर्द होने लगा है तो यह किसी पोषक तत्व की कमी का संकेत हो सकता है. आपको लग रहा होगा कि यह कैल्शियम की कमी है तो आप गलत हो सकते हैं क्योंकि एक ऐसा विटामिन भी है जो हड्डियों में होने वाले इस दर्द का कारण बनता है. इस विटामिन का नाम है विटामिन डी. इस विटामिन (Vitamin D) को सनशाइन विटामिन भी कहते हैं क्योंकि उसका मुख्य स्त्रोत सूरज की रोशनी है. विटामिन डी की कमी (Vitamin D Deficiency) सेहत को कई तरीकों से प्रभावित करती है जिनमें से ही एक है हड्डियों का कमजोर (Weak Bones) होना. आइए इस विटामिन के बारे में सही तरह से जानते हैं और यह भी की हड्डियों की कमजोरी को दूर करने के लिए किस तरह विटामिन डी लिया जाए. 

Parenting Tips: अब पढ़ा हुआ बार-बार नहीं भूलेंगे बच्चे, इन टिप्स से पढ़ाई में अव्वल आने लगेंगे नंबर 

विटामिन डी की कमी से हड्डियों में दर्द | Pain in bones due to vitamin d deficiency 

विटामिन डी की कमी बच्चों से लेकर बड़ों तक किसी में भी हो सकती है. इस विटामिन की कमी से हड्डियों में दर्द, हड्डी के टूट जाने का खतरा, मसल्स का कमजोर हो जाना, कमजोरी, थकान महसूस करना और नींद पूरी ना हो पाने जैसे लक्षण दिखने लगते हैं. 

क्यों होती है विटामिन डी की कमी 

पर्याप्त मात्रा में धूप ना लेना विटामिन डी की कमी होने का सबसे बड़ा कारण है, जैसे कि अगर आप रोजाना घर के अंदर ही रहते हैं और बिल्कुल धूप नहीं लेते तो आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो सकती है.

Advertisement

इसके अलावा स्किन की गहरी रंगत भी विटामिन डी की कमी का कारण बनती है क्योंकि स्टडीज के मुताबिक गहरी रंगत होने पर स्किन पर्याप्त मात्रा में धूप सोखने में सक्षम नहीं होती.

Advertisement

डाइट (Diet) में विटामिन डी की कमी, शरीर का वजन ज्यादा होना या फिर पेट से जुड़ी गड़बड़ियां भी इस विटामिन की कमी का कारण बनती हैं. 

Advertisement

विटामिन डी के स्त्रोत 

विटामिन डी की कमी पूरी करने के लिए मुख्य स्त्रोत (Vitamin D Source) सूरज की रोशनी है. इसलिए रोजाना या फिर हफ्ते में कम से कम 3 दिन तकरीबन 15 मिनट के लिए धूप लेनी चाहिए. इसके अलावा अपने खानपान में विटामिन डी फोर्टिफाइड फूड, अंडे, फैटी फिश और मशरूम आदि खाए जा सकते हैं. इसके अलावा आप विटामिन डी सप्लीमेंट्स ले सकते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ब्रह्मास्त्र स्टार्स रणबीर कपूर और आलिया भट्ट मुंबई से रवाना

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: Haryana में Congress की आंधी, आखिर BJP क्यों हो गई फेल?
Topics mentioned in this article