Advertisement

इस विटामिन की कमी से बाल हो सकते हैं सफेद, जानिए किन चीजों के सेवन से दूर होगी यह दिक्कत 

अक्सर ही उम्र से पहले ही बालों का सफेद होना शुरू हो जाता है. ऐसे में बालों के असमय सफेद होने की वजह विटामिन की कमी हो सकती है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
जानिए बालों के सफेद होने की वजह कौनसा विटामिन बनता है. 

आमतौर पर बाल सफेद होना उम्र बढ़ने की निशानी होता है. लेकिन, असमय भी बाल सफेद हो सकते हैं. कम उम्र में पोषक तत्वों की कमी से बाल सफेद (White Hair) हो सकते हैं. बाल समय से पहले सफेद ना हो उसके लिए बैलेंस्ड डाइट काम आ सकती है. ऐसे में यह पता होना जरूरी है कि किस विटामिन की कमी (Vitamin Deficiency) है जिसे पूरा करने पर ध्यान दिया जाना जरूरी है. विटामिन डी और विटामिन बी12 ऐसे ही 2 विटामिन हैं जिनकी कमी बालों के सफेद होने का कारण बन सकती है. यहां इन दोनों ही विटामिन की कमी पूरी करने के लिए कुछ फूड्स दिए जा रहे हैं जो बालों को सफेद होने से रोकने में असरदार होते हैं और बालों को काला बनाने में मदद करते हैं. 

विटामिन डी की कमी सफेद बालों का कारण ना बने इसके लिए पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी (Vitamin D) लेना जरूरी होता है. सूरज की धूप विटामिन डी की मुख्य स्त्रोत होती है. ऐसे में दिन में 15 मिनट धूप सेंकने पर विटामिन डी की कमी पूरी हो सकती है. इसके अलावा, दूध और दूध से बनी चीजें, मशरूम, अंडे और फैटी फिश में विटामिन डी होता है. 

विटामिन बी12 की कमी पूरी करना भी बेहद जरूरी है. इस विटामिन से हेयर फॉलिकल्स को फायदा मिलता है. ऐसे में विटामिन बी12 (Vitamin B12) की कमी पूरी करने के लिए खानपान में अंडे, दूध और दुग्ध पदार्थ, मीट और मछली शामिल किए जा सकते हैं. 

सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे भी आजमाए जा सकते हैं. नारियल के तेल में नींबू निचोड़कर इस तेल से सिर की मालिश करने पर सफेद बालों को काला होने में मदद मिलती है. 

मेहंदी और इंडिगो को बालों पर लगाने से भी सफेद बाल काले होते हैं. इस नेचुरल हेयर डाई से बाल लंबे समय तक काले बने रहते हैं. ध्यान रहे आप मेहंदी और इंडिगो को बराबर मात्रा में मिलाएं. 

4 से 5 चम्मच ऑलिव ऑयल को गर्म करें और इस तेल में एक चम्मच आंवला पाउडर मिलाएं. इसमें एक चम्मच ही मेथी का पाउडर भी डाल लें. कुछ देर पकाने के बाद इस मिश्रण को आंच से उतार लें. इसे सिर की जड़ों पर हफ्ते में 2-3 बार मलने पर सफेद बाल अंदरूनी रूप से काले होना शुरू हो जाते हैं. 

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Prashant Kishor: BJP नेतृत्व वाली सरकार का चुनाव में प्रदर्शन कैसा रहेगा? | Khabron Ki Khabar

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: