Vitamin B12 की कमी से शरीर में नजर आते हैं ये 5 लक्षण, अनदेखा करने पर सेहत को हो सकता है ज्यादा नुकसान

Vitamin B12 Deficiency Symptoms: शरीर में विटामिन बी12 की कमी से स्वास्थ्य संबंधी कई तरह की दिक्कतें देखने को मिलती हैं. कुछ लक्षणों से इसका पता लगाया जा सकता है. 

Advertisement
Read Time: 15 mins
S

Healthy Tips: सेहत के लिए विटामिन बी12 एक बेहद आवश्यक पोषक तत्व है जिसकी कमी से शरीर का एनर्जी लेवल और नर्वस सिस्टम प्रभावित हो सकते हैं. विटामिन बी12 खाने की कई चीजों में पाया जाता है, लेकिन उम्र बढ़ने के साथ-साथ शरीर विटामिन बी12 को अवशोषित करने में पूरी तरह कामयाब नहीं हो पाता. इस चलते बढ़ती उम्र में अक्सर विटामिन बी12 की कमी (Vitamin B12 Deficiency) देखने को मिलती है. आइए जाने, इस विटामिन की कमी से शरीर में कौनसे लक्षण (Symptoms) दिखाई पड़ते हैं और किस तरह इसकी पहचान की जा सकती है.


विटामिन बी12 की कमी के लक्षण | Vitamin B12 Deficiency Symptoms 

त्वचा का पीला पड़ना 


त्वचा का पीला पड़ना विटामिन बी12 की कमी का लक्षण हो सकता है. विटामिन बी12 की कमी होने पर शरीर में स्वस्थ रेड ब्लड सेल्स की कमी भी देखी जाती है. 

सिर दर्द

आमतौर पर यूं तो सभी को कभी-कभार सिरदर्द की परेशानी होती है, लेकिन अगर यह रोजमर्रा की दिक्कत बन जाए तो आपको विटामिन बी12 की कमी हो सकती है. विटामिन बी12 लेवल के कम (Low Vitamin B12 Levels) होने पर तेज सिरदर्द रहता है. 

पेट से जुड़ी दिक्कतें 

विटामिन बी12 की कमी पेट की दिक्कतों का भी कारण बनती है. दस्त, कब्ज, पेट फूलना, पेट में गैस बनना और जी मिचलाना अगर हर दूसरे दिन होने लगा है तो आपको विटामिन बी12 पर गौर करना चाहिए.

चक्कर आना 

बार-बार चक्कर आना और सिर घूमता हुआ महसूस होने का कारण शरीर की सेल्स का ठीक तरह से काम ना कर पाना हो सकता है. ऐसा अक्सर विटामिन बी12 की कमी से देखा जाता है. 

ध्यानकेंद्रित करने में दिक्कत 

विटामिन बी12 की शरीर में पर्याप्त मात्रा ना होने पर किसी चीज में ध्यान लगाने पर असहजता महसूस होती है. खासकर पढ़ने में मुश्किल देखने को मिलती है. 

Advertisement


दूध, मीट, मछली, अंडे, चीज और दही आदि विटामिन बी12 के अच्छे स्त्रोत (Vitamin B12 Sources) माने जाते हैं. इन्हें डाइट में शामिल करना अच्छा साबित हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024: Jammu-Kashmir Assembly Election Exit Poll Congress-NC के साथ ने दिखाया रंग
Topics mentioned in this article