इस विटामिन की कमी के कारण स्किन होने लगती है पीली और जीभ पर बार-बार निकल आते हैं छाले

Vitamin food source : आप अपनी डाइट में कुछ जरूरी बदलाव कर लीजिए जिससे आपका शरीर विटामिन बी 12 की भरपाई कर सके.

Advertisement
Read Time: 6 mins
Vitamin food source : मशरूम विटामिन बी 12 का अच्छा स्त्रोत माना जाता है.

Vitamin b12 deficiency : जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपके शरीर की भोजन से विटामिन बी 12 को अवशोषित करने की क्षमता धीमी पड़ने लगती है.  इसकी कमी के कारण सांस लेने में तकलीफ, जीभ पर बार-बार छाले निकलना, स्किन का पीला पड़ जाना, हाथ पैर में झुनझुनी और नसों का बार-बार चढ़ जाने जैसी परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में आप अपनी डाइट में कुछ जरूरी बदलाव कर लीजिए जिससे आपका शरीर विटामिन बी 12 की भरपाई कर सके.

विटामिन बी 12 फूड 

- ऑर्गन मीट (organ meat) पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों में से एक है. इसके अलावा आप डेयरी प्रोडक्ट (dairy product) को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. दही, मलाईदार दूध और सोया मिल्क भी शाकाहारियों के लिए एक अच्छे विकल्प हैं.

- वहीं, अंडा भी विटामिन बी 12 फूड में शामिल है. दो बड़े पके अंडों में लगभग 1.5 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 पाया जाता है. इसके अलावा आप विटामिन बी12 सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं. लेकिन डॉक्टर की सलाह पर ही लीजिए.

- कच्चा नारियल (raw coconut) भी इस विटामिन की कमी पूरी करने में अहम भूमिका निभाता है.  यह पोटैशियम, विटामिन ई, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इस लिस्ट में संतरा भी शामिल है. यह भी आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने में अहम भूमिका निभाता है.

- मशरूम विटामिन (Mushroom) बी 12 का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. अगर आप 50 ग्राम मशरूम रुटीन में खाते हैं तो इसकी भरपाई आसानी से हो जाएगी. इसके अलावा मट्ठा पाउडर उचित मात्रा में विटामिन बी12 प्रदान करता है. उदाहरण के लिए, 32 ग्राम मट्ठा पाउडर 8% विटामिन बी12 प्रदान करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: 121 लोगों की मौत के बावजूद भोले बाबा पर कोई कार्रवाई क्यों नहीं?