क्या आपके बच्चे को हो गई है विटामिन बी 12 (Vitamin b12) की कमी तो उन्हें खिलाएं ये हेल्दी चीजें

Vitamin food : हम आपको यहां पर विटामिन बी12 की कमी होने पर कौन सा फूड बच्चों को खिलाना चाहिए, उसके बारे में बताने वाले हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Animal food : ज्यादातर विटामिन बी12 के स्रोत एनिमल फूड हैं.

Vitamin b12 food for kids : विटामिन बी 12 शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों में से एक है. इसकी कमी के कारण आंख की रोशनी कमजोर होने लगती है. वहीं, इससे हड्डियों पर भी बुरा असर पड़ता है. इस विटामिन की कमी अगर बच्चों में हो जाए तो उनके लिए बहुत परेशानी वाली बात है. ऐसे में हम आपको यहां पर विटामिन बी12 की कमी होने पर कौन सा फूड बच्चों को खिलाना चाहिए, उसके बारे में बताने वाले हैं. ताकि आप उनकी डाइट में शामिल करके उनको फिट रख सकें. 40 की उम्र में स्किन पर आएगा 20 वाला निखार, बस फॉलो करिए एंटी एजिंग स्किन केयर  

Advertisement

बच्चों के लिए विटामिन बी 12 फूड

1- सार्डिन, ट्यूना, रेनबो ट्राउट, सॉकी सैल्मन जैसी मछलियां विटामिन बी12 से भरपूर होती हैं. यह समुद्री मछलियां प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड से लेकर फॉस्फोरस, सेलेनियम और विटामिन ए और बी3 से भरपूर होती हैं.

2- जब समुद्री भोजन से विटामिन बी12 की पूर्ति की बात आती है, तो आप क्लैम, एक छोटी, चबाने वाली शंख मछली भी डाइट में शामिल कर सकते हैं. विटामिन बी12 के उच्चतम स्रोतों में से एक होने के अलावा, इसमें प्रोटीन, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं.

Advertisement

3- ज्यादातर विटामिन बी12 के स्रोत एनिमल फूड हैं. यह आपको प्रोटीन, ओमेगा -3 फैटी एसिड, नियासिन, जस्ता और आयरन भी प्रदान करता है. ये हृदय संबंधी जोखिम कारकों को नहीं बढ़ाते हैं और आपकी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखते हैं.

Advertisement

4- दूध, दही और पनीर जैसे डेयरी उत्पाद विटामिन बी12 के अच्छे स्रोत माने जाते हैं. इनमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन ए, डी, जिंक, पोटेशियम और कोलीन भी होते हैं, जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement


 

Featured Video Of The Day
T20 World Cup 2024: Virat Kohli, Rohit Sharma, Ravindra Jadeja और Rahul Dravid ने कहा अलविदा