Virat Kohli ने शरीर की ताकत 10 गुना बढ़ाने के लिए ये खास तरह के आटा चावल खाने की दी सलाह, खुद भी करते हैं इस डाइट को फॉलो

FSSAI Food guideline : फोर्टिफाइड फूड्स खाने से आयरन, कैल्शियम, मिनरल्स और विटामिन डी की कमी नहीं होती है. साथ ही इससे मेटोबालिज्म बूस्ट होता है. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
F

Virat Kohli diet tips : क्या आपको हमेशा थकान और कमजोरी महसूस होती है. तो इसके पीछे वजह डाइट में पोषण की कमी हो सकती है. ऐसे में आपको अपनी डाइट में फोर्टिफाइड फूड को शामिल कर लेना चाहिए. इससे आपके शरीर को सही न्यूट्रिशन मिलेगा. जब भी आप राशन खरीदने के लिए जाएं तो +F मार्क वाले फूड का ध्यान रखिए. ऐसा हम नहीं क्रिकेटर विराट कोहली ने सलाह दी है. दरअसल, हाल ही में विराट ने फूड सेफ्टी एंड स्टैण्डर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) के विज्ञापन में बताया है कि  +F मार्क वाले फूड खाने से आपकी सेहत अच्छी रहेगी और आपको लगने वाली वीकनेस भी दूर होगी.

फोर्टिफाइड फूड क्यों खाएं

क्रिकेटर विराट कोहली ने बताया आटा, चावल, दूध, तेल और नमक जैसे रोजाना खाए जाने वाले फूड फोर्टिफाइड करने से उनकी पोषण और ताकत दोनों बढ़ती हैं. इससे आपको संपूर्ण पोषक तत्व शरीर को मिल जाता है. 

Advertisement

साथ ही विराट कोहली ने वीडियो में बताया की घी, तेल, नमक और चीने को कम से कम सेवन करना चाहिए. 

Advertisement

क्या आपके टीनएज बच्चे के बाल में अभी से आने लगी है सफेदी, जानिए कारण और 6 घरेलू उपाय

Advertisement

क्या कहता है एफएसएसएआई

वहीं,  फूड सेफ्टी एंड स्टैण्डर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अनुसार, खाद्य पदार्शों का फोर्टिफिकेशन जैसे चावल, गेहूं, तेल, दूध और नमक में उनकी पोषण को और बेहतर बनाने के लिए किया जाता है.

Advertisement

खाद्य पदार्थों को फोर्टिफाइड करते समय आयोडीन, जिंक, विटामिन ए और डी जैसे विटामिन और मिनरल्स की मात्रा बढ़ाई जाती है, जिससे इनकी पोषण क्षमता और बेहतर होती है. ऐसा करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. 

फोर्टिफाइड फूड्स के फायदे

इन फूड्स को खाने से आयरन, कैल्शियम, मिनरल्स और विटामिन डी की कमी नहीं होती. साथ ही इससे मेटोबालिज्म बूस्ट होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
Delhi Firing News: Naraina इलाके के Car Showroom में ताबड़तोड़ फायरिंग, CCTV Video आया सामने
Topics mentioned in this article