बैंगन, पालक और मशरूम बारिश के मौसम में खा रहे हैं तो तुरंत बंद कर दें, हो सकती है पेट से जुड़ी परेशानी

मॉनसून के मौसम में व्यक्ति को अपने शरीर का खास ध्यान रखना चाहिए. इस मौसम में कुछ सब्जियां खाने से बचना चाहिए नहीं तो लेने के देने पड़ सकते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Vegetables and monsoon diseases : मॉनसून में इन सब्जियों को खाने से बचें.

Monsoon Vegetables: मानसून आ चुका है. इसका लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. मानसून में स्वादिष्ट चीजें खाने का मन करता है. ऐसा लगता है कभी पकौड़े खा लो तो कभी कुछ टेस्टी सी सब्जी (Vegetables) बनाकर खाया जाए. ये चीजें खाने में तो टेस्टी लगती हैं लेकिन इनका आपकी सेहत पर भारी असर पड़ सकता है. इस दौरान बीमार होने की संभावना बढ़ जाती है इसलिए खाने की चीजों का ध्यान रखना जरुरी है. इस मौसम में कुछ सब्जियों के सेवन से बचना चाहिए. इनको खाने से पेट की समस्या (Stomach Problem) भी हो सकती है. ऐसे में रिस्क (Risk) लेने की बजाय उन सब्जियों से दूरी बना ली जाए जो आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है. आइए आपको बताते हैं कि किस तरह की सब्जियों के सेवन से व्यक्ति को बचना चाहिए.

सिर्फ दशहरी नहीं मार्केट में मिलते हैं कई तरह के आम, खासियत जान आज ही पहुंच जाएंगे लेने

मशरूम


मशरूम को सभी बहुत पसंद करते हैं. इसे कई तरह से बनाया जा सकता है लेकिन आपको मानसून में इसे खाने से बचना चाहिए. मशरूम मार्केट में डिब्बे के अंदर बंद मिलते हैं. बंद होने की वजह से नमी हो जाती है और फफूंदी लग सकती है साथ ही बैक्टीरिया का विकास भी तेजी से होता है. जो आपकी इम्यूनिटी को कमजोर कर देते हैं और आपका शरीर बीमारियों के संपर्क में जल्दी आने लगती है.

बैंगन


बैंगन की वजह से कई लोग फंगल डिसीज के शिकार हो जाते हैं. मानसून में ह्यूमिडिटी ज्यादा होने की वजह से फंगल ग्रोथ बढ़ जाती है जिससे फंगल पनपने लगती है इसलिए मानसून में बैंगन का सेवन खतरे से खाली नहीं है.

Advertisement

Photo Credit: iStock

मिट्टी के अंदर उगने वाली सब्जी


मिट्टी के अंदर उगने वाली सब्जी को खाने से बचना चाहिए. अगर आप इनका सेवन कर रहे हैं तो पहले इसे अच्छे से पानी से धो लें उसके बाद ही खाएं. दरअसल मानसून में मिट्टी में नमी ज्यादा होती है जिसकी वजह से इसके अंदर उगने वाली सब्जी ज्यादा पानी एब्जॉर्ब कर लेती हैं. जिसके बाद इनके जल्दी खराब होने का चांसेस बढ़ जाते हैं.

Advertisement
पालक


पालक वैसे तो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है लेकिन बारिश में ये नुकसान दे सकती है. बारिश में नमी की वजह से इनमे बैक्टीरिया की ग्रोथ बढ़ जाती है. जिसकी वजह से ये शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है.

Advertisement

Photo Credit: iStock

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
22 साल इजरायली Jail में रह 'खान यूनिस का कसाई' Yahya Sinwar, अब हुई मौत
Topics mentioned in this article