Valentine Week List 2023: वैलेंटाइन वीक हो चुका है शुरू, इस हफ्ते किस दिन मनाया जाएगा कौनसा खास डे जानिए यहां 

Valentine Week Complete List: वैलेंटाइन के इस हफ्ते में किस दिन किस खास अवसर को किया जाएगा सेलेब्रेट आप भी जानिए. यहां दी गई है पूरी लिस्ट. 

Advertisement
Read Time: 21 mins
V

Valentine Week: फरवरी के महीने को अक्सर प्यार का महीना कहा जाता है. मौसम जितना सुहाना होता है उतनी ही उमंग प्यार करने वालों के दिलों में भी उठ रही होती है. यूं तो 14 फरवरी के दिन वैलेंटाइंस डे (Valentines' Day) मनाया जाता है लेकिन एक हफ्ते पहले से ही इस दिन को मनाने की शुरूआत हो जाती है. इन दिनों को वैलेंटाइन्स डे तक पहुंचने की सीढ़ियां कहा जाता है जहां हर एक कदम प्रेमी (Lovers) साथ लेकर आगे बढ़ते हैं. यहां जानिए वैलेंटाइन वीक में किस दिन कौनसा खास अवसर मनाया जाएगा. 

Rose Day 2023: हो गई है वैलेंटाइंस की शुरुआत रोज डे के साथ, अपने पार्टनर को गुलाब के साथ भेजें ये प्यारभरे संदेश 

वैलेंटाइन वीक 2023 की लिस्ट | Valentine Week 2023 List 

पहला दिन - रोज डे 


वैलेंटाइन का पहला दिन है रोज डे (Rose Day) जिसे 7 फरवरी के दिन मनाया जाता है. इस दिन जिसे व्यक्ति पूरे दिल से चाहता है उसे गुलाब का फूल देता है. गुलाब ऐसा फूल है जिसे प्रेम का प्रतीक भी माना जाता है.

दूसरा दिन - प्रोपोज डे 


अब गुलाब दे दिया है तो प्यार का इजहार करना भी तो जरूरी है. 8 फरवरी के दिन मनाया जाता है प्रपोज डे (Propose Day) यानी प्यार के इकरार और इजहार का दिन. इस दिन कोई नए रिश्ते की शुरूआत के लिए आगे बढ़ता है तो कोई कपल अपनी पुरानी यादों को ताजा कर लेता है. 

तीसरा दिन- चॉक्लेट डे 


अक्सर कहा जाता है कि आखिर चॉक्लेट किसे पसंद नहीं होती. इसी को देखते हुए मीठी चॉक्लेट एकदूसरे को दी जाती है. 9 फरवरी के दिन चॉक्लेट डे (Chocolate Day) पर चॉक्लेट देकर यह उम्मीद की जाती है कि रिश्ते में भी इतनी ही मिठास घुली रहे. 

चौथा दिन - टेडी डे 


लड़कियों को क्यूट सी चीजें बड़ी पसंद आती हैं और टेडी देखकर तो किसी का भी मन खुशी से भर जाता है. इस चलते ही वैलेंटाइन का चौथा दिन टेडी डे (Teddy Day) 10 फरवरी के दिन मनाया जाता है. इसबार 10 फरवरी के दिन शुक्रवार पड़ रहा है. बिना देर किए आप भी खरीद लाइए प्यारा सा टेडी बियर. 

Advertisement
पांचवा दिन - प्रोमिस डे 


11 फरवरी को प्रोमिस डे (Promise Day) मनाया जाता है. आपसी रिश्ते में वादे बेहद खास माने जाते हैं. ये वादे एकदूसरे से हमेशा इसी तरह प्यार करने के, एकदूसरे का साथ देने के, हर कदम साथ चलने के और साथ कभी ना छोड़ने के भी हो सकते हैं. इस दिन अपने पार्टनर को ऐसा ही कोई विशिष्ट वादा दिया जाता है. 

छठा दिन - हग डे 


वैलेंटाइन वीक का छठा दिन है हग डे (Hug Day) का जिसमें प्यार से गले लगा लिया जाता है. 12 फरवरी के दिन हग डे मनाते हैं. कहते हैं कभी-कभी दिल का भारी से भारी बोझ भी किसी अपने को गले लगाने से उतर जाता है. किसी अपने को गले लगाने पर दिल का हर गम व्यक्ति भूल जाता है. इसीलिए वैलेंटाइन वीक में प्यार के इस खूबसूरत भाव को शामिल किया गया है. 

Advertisement
सातवां दिन - किस डे 

13 फरवरी के दिन वैलेंटाइन वीक का आखिरी दिन,  जो वैलेंटाइनस डे से पहले मनाया जाता है, किस डे (Kiss Day) है. इस दिन अपने पार्टनर को प्यारभरा किस देकर अपने प्यार, लगाव और अपनेपन को बढ़ाया जाता है. 

वैलेंटाइंस डे 

अब आपने हफ्ते के सारे दिन जान ही लिए हैं तो अब बारी है वैलेंटाइंस डे मनाने की. 14 फरवरी के दिन वैलेंटाइंस डे मनाने के लिए कपल्स एकसाथ अलग-अलग प्लान बनाते हैं. कोई बाहर घूमने जाता है तो किसी को फिल्में देखना या कैफे जाकर दिन बिताना अच्छा लगता है. इस दिन एकदूसरे को गिफ्ट्स दिए जाते हैं और अपने प्यार को सेलिब्रेट किया जाता है. 

Advertisement

Valentine's Day 2023: वैलेंटाइंस डे मनाने के लिए परफेक्ट हैं ये 5 हिल स्टेशन, रोमांच और रोमांस से भर जाएगा मन

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: होकर रहेगी मिडिल-ईस्ट में भीषण जंग! Iran से Egypt तक भड़केगी आग
Topics mentioned in this article