त्योहार के इस सीजन में कहीं बढ़ न जाए आपका वजन, इन आसान टिप्स को अपनाकर हो जाइए एकदम बेफिक्र

How to lose weight during festive season: यह साल का वह समय है जब फैटी फूड्स और मीठे व्यंजनों से बचना मुश्किल होता है, लेकिन इन आसान टिप्स को फॉलो करके आप अपने वजन को बढ़ने से बचा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins
W

Festive Season: खुशी, उत्सव और स्वादिष्ट व्यंजनों का समय है छुट्टियों का मौसम. ये साल का वो समय है जब कई पारिवारिक मिलन समारोह, दावतें और पार्टियां होती हैं, और हर जगह मौजूद स्वादिष्ट व्यंजन और मिठाईयों का सेवन करना बहुत आसान हो जाता है. वैसे तो हमें इस समय का पूरा लाभ उठाना चाहिए लेकिन साथ ही हमें अपने वजन को कंट्रोल (weight loss tips) करने पर भी ध्यान देना चाहिए, ताकि नए साल में आप बढ़ते वजन के बोझ तले दब ना जाएं. लेकिन यहां आपको ऐसे 3 टिप्स बताए जाएंगे जिसे अगर आपने फॉलो कर लिया तो त्योहार के मौसम में आप आसानी से बढ़ते वजन (weight gain) को कंट्रोल कर सकते हैं.

त्योहारी सीजन में वजन कैसे कम करें | How to Lose Weight during Festive Season

शारीरिक गतिविधियां करें

त्योहार के सीजन में छुट्टी होती है और छुट्टियों में अक्सर हम सोफे पर बैठकर घंटो बिता देते हैं. ये आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए अगर आप अपने हो वजन को बढ़ाना नहीं चाहते तो फुटबॉल, बैडमिंटन जैसे खेल खेलें ताकि आपका शरीर सक्रिय रहे.

सजावट में मदद करें

त्योहार के इस सीजन में अपने परिवार और दोस्तों की घर सजावट में मदद करें. इससे न सिर्फ आप एक अच्छी यादें बनाएंगे बल्कि ये छोटे छोटे व्यायाम दावत में खाने वाली आपकी एक्स्ट्रा कैलोरी को संतुलित करने में मदद करेगा.

Advertisement

अक्सर इस मौसम में हम कुछ खाने से पूरी तरह से परहेज कर लेते हैं. लेकिन पूरी तरह टालने की बजाय आपको उसके भागों पर ध्यान देना चाहिए यानी अपने पसंदीदा व्यंजनों को छोड़े ना बल्कि कम मात्रा में खाएं.

Advertisement

                                                                                                        (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel-Iran War के बीच जुमे के खुत्बे में Ali Khamenei के बयान से और गहराया युद्ध का संकट
Topics mentioned in this article