घर में पड़े पुराने कंघे को फेंकने के बजाय इस तरह करें इस्तेमाल, बड़े काम के हैं ये हैक्स

अगर आपके घर में भी पुराने कंघे इकट्ठे हो गए हैं तो इन्हें फेंकने के बजाय अपने काम की चीज बनाकर तैयार कर लीजिए.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Easy Hacks: पुरानी और बेकार हो चुकी चीजों को अक्सर फेंक दिया जाता है लेकिन जब बात हमारे घरों की आती है तो मां और दीदियां इन पुरानी चीजों को रिसाइकल करके शानदार चीजें बनाने में एक्सपर्ट बन जाती हैं. आपके भी घर में अक्सर पुरानी चीजों को जोड़-तोड़ करके कुछ नया बनाने की कोशिश की जाती होगी. हम इंडिया वाले इन चीजों में माहिर जो हैं. ऐसे में बाल संवारने के लिए हर 2 से 3 महीने में नए कंघे (Comb) की जरूरत पड़ती है तो पुराने वाले को ना चाहते हुए भी बाय बाय बोलना पड़ता है. आप चाहें तो इन पुराने कंघों को कुछ शानदार तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपके कंघे भी यूज हो जाएंगे और देखने वाले आपके हुनर की भी तारीफ करेंगे.

लंबे बाल चाहिए तो इन पीले बीजों को आज से ही लगाना कर दीजिए शुरू, हेयर ग्रोथ हो जाती है अच्छी 

पुरानी कंघी का कैसे करें इस्तेमाल | How To Use Old Comb

  • अपने पुराने कंघे को आप अपने बगीचे में साफ-सफाई के लिए यूज कर सकते हैं. गार्डन में गमलों के आस-पास गंदगी और पत्तियां साफ करने के लिए आप इनको छोटी झाड़ू के तौर पर यूज कर सकते हैं. आप इनसे बीजों की रोपाई के लिए जगह और नाली भी बना सकते हैं. मिट्टी को पोपला यानी पोला करने के लिए भी मोटे दांतों वाले कंघे काम के साबित होते हैं.

  • आप इन पुराने कंघों की मदद से अपने लिए एक शानदार जूलरी होल्डर (Jwelery Holder) तैयार कर सकते हैं. छोटे और बड़े दांत वाला पुराना कंघा आपके खूब काम आएगा. सबसे पहले गर्म चाकू की मदद से कंघे के दांतों को बीच में जगह देने के लिए कुछ दांत हटा दें. इससे कंघे में गैप हो जाएगा.अब किसी लकड़ी के बोर्ड या कार्डबोर्ड पर ग्लू की मदद से इस कंघे को चिपका दीजिए. इसे ड्रेसिंग टेबल पर रख दीजिए. इसके दांतों में आप अपने ईयररिंग्स, नेकलेस, चेन आदि लटका सकती हैं. इससे आपकी जूलरी आपस में उलझेगी नहीं और आपको एक ही जगह पर सब मिल जाएगा.
  • आप बेकार हो चुके इन कंघों से अपने पेट्स की सफाई कर सकते हैं. आपके घर में कुत्ते, बिल्ली या फर वाले दूसरे जानवर हैं तो उनकी सफाई के लिए ये कंघे बहुत काम आने वाले हैं. इससे आप उनकी सफाई कर सकते हैं, साथ ही उनके फर भी साफ हो जाएंगे और उनके शरीर के उलझे बाल भी सुलझ जाएंगे.
Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान | Monsoon
Featured Video Of The Day
Pager-Walkie-talkie Blast in Lebanon: लेबनान में कैसे फटे पेजर और वॉकी टॉकी देखिये Live Demo!
Topics mentioned in this article