चेहरा काला पड़ गया है और चमक कहीं खो सी गई है तो यह सफेद चीज का पाउडर बनाकर लगाएं, त्योहार तक लौट आएगा नूर

फिटकरी एक तरह का नैचुरल मिनरल है और यह स्किन से जुड़ी कई तरह की समस्याओं को कम करने में भी बहुत मददगार साबित हो सकती है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
चेहरे पर फिटकरी कैसे लगाएं.

Use of alum in skin care; फिटकरी (Alum) एक तरह का नैचुरल मिनरल है और इसका उपयोग आमतौर पर पानी को साफ करने के लिए किया जाता है. हालांकि इसे स्किन केयर (Skin care) के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है. अक्सर पुरुष शेव करने के बाद स्किन की ड्राइनेस को दूर करने के लिए फिटकरी का यूज करते हैं. यह स्किन से जुड़ी कई तरह की समस्याओं को कम करने में भी बहुत मददगार साबित हो सकती है. फिटकरी अपने औषधीय गुणों के कारण स्किन की समस्याओं से राहत दिलाती हैं. आइए जानते हैं स्किन केयर के लिए फिटकरी का यूज (Use of alum in skin care) कैसे किया जा सकता है….

श्रद्धा कपूर के ये 6 एथनिक लुक्स दिवाली के लिए हैं परफेक्ट, त्योहार की रौनक बढ़ जाएगी

स्किन के लिए फिटकरी के फायदे

सदियों से फिटकरी का यूज स्किन केयर के लिए किया जाता रहा है. इस नैचुरल मिनरल में एंटीसेप्टिक और एस्ट्रिजेंट के गुण मौजूद होते हैं. यह स्किन को साफ करने के साथ साथ हेल्दी और चमकदार भी बनाते हैं. इससे पिंपल जैसी समस्याओं को कम करने में मदद मिलती है. इसके साथ ही फाइन लाइंस कम होते हैं और स्किन की रंगत चमकदार हो जाती है.

ऐसे करें यूज

फिटकरी को स्किन केयर में शामिल करने के लिए फिटकरी का फेस पैक बनाने का तरीका

क्या चाहिए

  • एक चम्मच फिटकरी
  • दो चम्मच बेसन
  • चार चम्मच गुलाब जल
  • कच्चा दूध

एक कटोरी में बेसन, आधा चम्मच फिटकरी और गुलाब जल डालकर मिक्स करें. जरूरत के अनुसार कच्चा दूध मिलाएं और पेस्ट बना लें. इस पेसट को फेस पर अच्छी तरह से लगाएं. सूख जाने पर साफ करें.  हफ्ते में 1-2 बार इसका यूज किया जा सकता है.

Advertisement

इन बातों का रखें ध्यान

फिटकरी स्किन को ड्रोई कर सकती है. हफ्ते में 2 बार से ज्यादा इसका यूज नहीं करना चाहिए.  अगर किसी तरह की स्किन संबंधी समस्या हो तो फिटकरी को यूज करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें. फिटकरी को यूज करने से कोई समस्या हो तो तत्काल स्किन डॉक्टर से सलाह लें. इन सावधानियों को रखते हुए फिटकरी को स्किन केयर में शामिल करने से आप साफ और चमकदार स्किन पा सकती हैं और स्किन ने संबंधित समस्याएं जैसे पिंपल और रिकंल से भी बचाव हो सकता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Advertisement
Featured Video Of The Day
Iran Israel War: इजरायल से जारी जंग के बीच ईरान ने अपने लोगों को क्यों दी WARNING? देखें
Topics mentioned in this article