सुबह सिप सिप करके पी जाएं यह लाल पानी, यूरिक एसिड हो जाएगा एकदम कम, फिर कभी नहीं होगी यह परेशानी

Benefits of Beetroot in Morning: अक्सर लोग सुबह खाली पेट किसी भी कच्चे फल या सब्जी के सेवन से मना करते हैं. लेकिन इस एक सब्जी को खा लिया तो यूरिक एसिड हो जाएगा एकदम सही.

विज्ञापन
Read Time: 10 mins
Beetroot in empty stomach: खाली पेट चुकंदर खाना हैं बहुत फायदेमंद.

अंकित श्वेताभ: सूर्ख लाल रंग का चुकंदर (Beetroots in Winter) ठंड के मौसम में बहुत ज्यादा देखने को मिलता हैं. ये आपके शरीर, स्किन और बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं. चुकंदर में आयरन, पोटाशियम, सोडियम और एंटीञक्सीडेंट की अच्छी मात्रा पाई जाती हैं. इसी वजह से ये कई बीमारियों के लिए दवा की तरह काम करता है. वैसे तो इस लाल सब्जी को ज्यादातर लोग सलाद के रूप में खाते हैं, लेकिन अगर आप इसका सेवन सुबह के समय खाली पेट (Beetroot in empty Stomach) करेंगे तो इसके बहुत से चमतकारी फायदे हो सकते हैं. 

खाली पेट चुकंदर खाने के फायदे | Eating Beetroot in empty stomach

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए

कुछ लोगों को यूरिन निकलने में दिक्कत या जलन होती हैं. ऐसा यूरिक एसिड बढ़ने के कारण होता है. इसमें राहत पाने के लिए आप चुकंदर का सेवन कर सकते हैं. इसे खाने से शरीर में मौजूद किसी भी तरह का टॉक्सिन पेशाब के रास्ते बाहर आ जाता है.

ब्लोटिंग के लिए

कई लोग ब्लोटिंग, पेट फूलने और वॉटर रिटेंशन की बीमारी से परेशान रहते हैं. खाली पेट चुकंदर खाने से ये बीमारियां ठीक हो सकती हैं. इसमें मौजूद पोषक तत्व पेट फूलने की दिक्कत को ठीक कर सकते हैं.

वजन कम करने के लिए

वजन कम करने में या कंट्रोल (Weight Loss by beetroot) करने में चुकंदर लाभकारी साबित हो सकता है. खाली पेट रोज इसका सेवन करें और कुछ ही दिनों में असर देखें. असल में इसमें भारी मात्रा में डाइटरी फाइबर मिलते हैं जो भूख नहीं लगने देते हैं.

एनीमिया के मरीजों लिए 

शरीर में खून की कमी होने पर एनीमिया की समस्या होती है. इसकी वजह से कमजोरी और थकान महसूस होता है. खासतौर से महिलाओं को इसकी शिकायत होती है. चुकंदर शरीर में खून की मात्रा को सही बनाकर रखने में मदद करता हैं. इसे खाली पेट खाने से खून की कमी दूर हो सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Salman Khan के लिए किसने दी धमकी, जांच करने में जुटी Mumbai Police
Topics mentioned in this article