Uric acid : यूरिक एसिड से हैं परेशान तो डाइट के साथ करें ये एक्सरसाइज, जल्द आ जाएगा कंट्रोल में

Exercises for uric acid: अपनी डाइट में बदलाव के साथ ही एक्सरसाइज के जरिए भी आप यूरिक एसिड (Increased uric acid) को कंट्रोल में कर सकते हैं. ऐसे एक्सरसाइज जो कार्डियोवस्कुलर सिस्टम के लिए अच्छे माने गए हैं.

Advertisement
Read Time: 19 mins
h

Exercises for uric acid : गाउट (Gout) एक प्रकार का गठिया यानी अर्थराइटिस (arthritis) है जो शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाने से होता है. गाउट में जोड़ों में तेज दर्द, चलने-फिरने में परेशानी, हड्डियों और मांसपेशियों में कमजोरी की समस्या (joint pain) होती है. इस रोग से बचना है तो आपको अपने यूरिक एसिड के स्तर को कंट्रोल में रखना जरूरी है. अपनी डाइट में बदलाव के साथ ही एक्सरसाइज के जरिए भी आप यूरिक एसिड (Increased uric acid) को कंट्रोल में कर सकते हैं. ऐसे एक्सरसाइज जो कार्डियोवस्कुलर सिस्टम के लिए अच्छे माने जाते हैं, वो यूरिक एसिड के लेवल को मैनेज करने के लिए भी बेस्ट होते हैं. आइए जानें कि वे कौन-कौन से एक्सरसाइज हैं, जो यूरिक एसिड के लेवल को मैनेज कर सकते हैं.  

इन एक्सरसाइज से कम होगा यूरिक एसिड | These exercises will reduce uric acid

Photo Credit: iStock

स्क्वाट्स

स्क्वाट्स से आपके पैरों और कूल्हों को स्ट्रेच करने में मदद मिलती है. शुरू-शुरू में आपको ये एक्सरसाइज करने में दिक्कत आ सकती है, ऐसे में आप शुरुआत में धीरे-धीरे इसे करें बाद में आप इसे बढ़ा सकते हैं. स्क्वाट्स करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और ज्वाइंट्स पर प्रेशर कम होता है.

स्विमिंग

स्विमिंग मसल्स के लिए एक बेहतरीन एक्सरसाइज है, ये आपके कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम के लिए भी बेहतरीन एक्सरसाइज है, ये आपके दिल और फेफड़ों को भी मजबूत बनाती है. इसके साथ ही शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए भी इसे बहुत कारगर माना जाता है. पुरानी चोट और जोड़ों के दर्द से राहत पाने में भी ये मदद करता है.

Advertisement

वॉक करें

अगर आप हाई इंटेंस वर्कआउट नहीं करना चाहते तो आप सिर्फ वॉक करें. इससे जरिए भी आपके शरीर में यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है. वॉक करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और प्यूरीन को पचाने में मदद मिलती है. प्यूरीन की मात्रा बढ़ जाने से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने का डर होता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll का पहला Result, Haryana में Congress को मिला रहा बंपर बहुमत
Topics mentioned in this article