यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए इन चीजों को करिए डाइट में शामिल

शरीर में यूरिक एसिड के स्तर में वृद्धि से अचानक और गंभीर जोड़ों में दर्द जैसे लक्षण हो सकते हैं, आमतौर पर बड़े पैर के अंगूठे में, साथ ही प्रभावित जोड़ में सूजन, लालिमा और गर्मी भी हो सकती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
शरीर में यूरिक एसिड के स्तर में वृद्धि से अचानक और गंभीर जोड़ों में दर्द जैसे लक्षण हो सकते हैं.

Uric acid remedy : शरीर के लिए इस एसिड को नियंत्रित (gharelu upay) करना जरूरी है, इसके निर्माण से गाउट और गुर्दे की पथरी जैसी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. ओवर ऑल हेल्थ के लिए यूरिक एसिड के स्तर को बनाए रखना जरूरी है. यहां 5 प्रभावी घरेलू उपचार दिए गए हैं, जो आपको प्राकृतिक रूप से यूरिक एसिड (how to control uric acid) के स्तर को कम करने में मदद करेंगे. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं. 

यूरिक एसिड कंट्रोल करने के उपाय

- प्यूरीन का सेवन अधिक होता है या यदि शरीर यूरिक एसिड को समाप्त करने में दिक्कत होती है, तो यह रक्त में जमा हो सकता है, जिससे विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. 

- ज्यादातर फलों में प्यूरीन कम होता है. अपने आहार में शिमला मिर्च, खीरा, गाजर और पत्तेदार साग जैसी सब्जियां भरपूर मात्रा में शामिल करें. दूध, दही और पनीर जैसे कम वसा वाले डेयरी उत्पादों का भी सेवन करें.

भुना हुआ जीरा खाएंगे तो मिलेंगे सेहत को कई फायदे, आप भी इस नुस्खे को ट्राई

- यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद के लिए पानी, हर्बल चाय और ताजे फलों के रस से खुद को हाइड्रेट करें. वजन कम करने से यूरिक एसिड का स्तर काफी कम हो सकता है. 

- उच्च यूरिक एसिड स्तर वाले व्यक्तियों के लिए आहार फाइबर में उच्च आहार का सेवन करना फायदेमंद होता है. फाइबर रक्तप्रवाह से अतिरिक्त यूरिक एसिड को अवशोषित करने और निकालने में मदद करता है.

- ब्राउन राइस, पूरी गेहूं की रोटी और जौ जैसे साबुत अनाज का सेवन करें. दाल, बीन्स और छोले जैसी फलियां अपने आहार में शामिल करें. अतिरिक्त फाइबर बढ़ाने के लिए बादाम, चिया बीज और अलसी जैसे मेवे और बीज खाएं.

यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण

शरीर में यूरिक एसिड के स्तर में वृद्धि से अचानक और गंभीर जोड़ों में दर्द जैसे लक्षण हो सकते हैं, आमतौर पर बड़े पैर के अंगूठे में, साथ ही प्रभावित जोड़ में सूजन, लालिमा और गर्मी भी हो सकती है. अन्य लक्षणों में जोड़ों में अकड़न, सीमित गति और बेचैनी शामिल हो सकती है. कुछ मामलों में, यूरिक एसिड का निर्माण गुर्दे की पथरी का कारण भी बन सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Hathras Satsang Hadsa: सत्संग के लिए गई थी अब तक नहीं लौटी, मां को तलाश रहा ये बेटा
Topics mentioned in this article