मॉनसून में बीमारियों से महफूज रखेंगी ये खास चाय, मिलेगी जबरदस्त इम्यूनिटी

अगर बरसात के मौसम में आप जल्दी जल्दी बीमार पड़ते हैं तो आपको अपनी इम्यूनिटी मजबूत करने की जरूरत है. आपको ये स्पेशल चाय पीनी चाहिए.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
आयुर्वेद में तुलसी का महत्व.

Benefits of Tulsi tea : बारिश का मौसम (monsoon season) यूं तो शानदार होता है क्योंकि ये चिलचिलाती गर्मी से निजात दिलाता है. लेकिन सेहत की नजर से देखा जाए तो बारिश का मौसम बीमारियों को न्योता देता है. दरअसल मानसून में बैक्टीरिया जनित संक्रमण के चलते लोग कई तरह की बीमारियों का शिकार हो जाते हैं. खासतौर पर जिन लोगों की इम्यूनिटी (immunity)कमजोर होती है वो जल्दी ही खांसी, जुकाम, फ्लू, डायरिया और दूसरी कई तरह की परेशानियां हल्ला बोल देती हैं, जिससे मानसून का मजा किरकिरा हो जाता है. ऐसे में जरूरी है कि इम्यूनिटी मजबूत रखी जाए. आप डाइट में कुछ बदलाव करके इस मौसम में इम्यूनिटी को मजबूत कर सकते हैं. चलिए आज आपको ऐसी खास चाय के बारे में बताते हैं जो इस भीगे भीगे मौसम में आपको मजबूत बनाने में मदद करेंगी.

क्या प्रेग्नेंसी में खा सकते हैं लीची, अगर आपके भी मन में है सवाल तो जानिए क्या है सही और गलत

बरसात के मौसम में इम्यूनिटी बूस्ट करेंगी ये चाय  
हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि बरसात के मौसम में तुलसी की चाय सेहत के लिए सबसे फायदेमंद होती है. दरअसल तुलसी एक नेचुरल इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर देखी जाती है. इसके अंदर ढेर सारे एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं और साथ ही साथ इसके अंदर एंटी बैक्टीरियल गुण भी होते हैं जो बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं. तुलसी की पत्तियों को धोकर उबलते पानी में डालिए. इसके बाद कप में छानिए और टेस्ट के मुताबिक थोड़ा सा शहद डालकर पी लीजिए.

Photo Credit: iStock



अदरक एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के चलते बरसात में फायदेमंद माना जाता है. इसकी चाय बनाकर पीने से आपको अंदर से ताक मिलेगी क्योंकि इसके अंदर ढेर सारे एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं. अदरक की चाय में एंटी वायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं. खासकर सर्दी खांसी और फ्लू में ये काफी फायदेमंद साबित होती है. इसे पीने से पेट में गैस और अपच की समस्या भी दूर हो जाएगी. अदरक के साथ साथ आप मानसून के सीजन में लेमन टी, ग्रीन टी, पुदीना टी, और मिंट टी भी पी सकते हैं. नींबू में ढेर सारा विटामिन सी पाया जाता है जिससे इम्यूनिटी मजबूत होती है. इसके साथ साथ ये शरीर को डिटॉक्सिफाई भी करता है. वहीं पुदीना अपने एंटीबैक्टीरियल गुणों के चलते बरसात में खास फायदा करता है. ग्रीन टी बरसात में आपके शरीर को डिटॉक्सिफाई रखेगी और इसके साथ साथ आपके पेट और पाचन का भी ख्याल रखेगी.

Advertisement

Sawan 2024 Date: इस शुभ योग में होगी सावन की शुरुआत, पंडित से जानें सही तिथि

Featured Video Of The Day
Samarth: NDTV के साथ साझेदारी में समर्थ के एक साल का जश्न मनाया जा रहा है
Topics mentioned in this article