Home Remedies: फटी एड़ियों ने बिगाड़ दी है पैरों की खूबसूरती तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, मुलायम दिखने लगेंगे पांव!

Cracked Heels Home Remedies: फटी एड़ियाें में दर्द भी बहुत होता है और कभी-कभी खून निकलने जैसी परेशानी भी हो जाती है. हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जो दादी-नानी के समय से चले आ रहे हैं और समस्या को आराम देने में सहायक हैं.

Advertisement
Read Time: 19 mins
Cracked Heels से परेशान हैं तो अपनाकर देखिए ये घरेलू नुस्खे.

Home Remedies: एड़ियां फटने की दिक्कत बड़े और बच्चों किसी को भी हो सकती है लेकिन ज्यादातर महिलाओं को इस परेशानी से गुजरते हुए देखा जाता है. वजह साफ है कि महिलाओं के पांव धूल-मिट्टी के संपर्क में ज्यादा आते हैं और कई बार घर के काम करने के चलते पानी के भी. ऐसे में कई बार एड़ियां गहराई तक कट-फट जाती हैं. इससे दर्द भी बहुत होता है और जाहिर सी बात है कि ये देखने में भी अच्छी नहीं लगतीं. आप कुछ आसान घरेलू उपायों की मदद से अपनी फटी एड़ियों को ठीक कर सकते हैं. आइए हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जो दादी-नानी के समय से चले आ रहे हैं और समस्या को आराम देने में सहायक हैं.

फटी एड़ियों के घरेलू उपाय | Home Remedies for Cracked Heels 

गुनगुना पानी और एक्सफोलिएशन (Lukewarm water and exfoliation)

फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए गुनगुने पानी में पांव को कम से कम 20 मिनटों के लिए डुबाए रखें और स्क्रबर से एड़ियों को स्क्रब करें. एड़ियों की डेड स्किन निकलने लगे तो धीरे-धीरे छुड़ाएं. अब पांव पोंछ कर एड़ियों में कोई फूट क्रीम या मॉइश्चराइजर लगा कर उसके ऊपर वैसलीन लगा लें, वैसलीन लगाने से मॉइश्चर लॉक्ड रहेगा. पांव में जुराब पहन लें. कुछ ही दिनों में आपको अपनी एड़ियां ठीक होती दिखेंगी. 

नारियल का तेल (Coconut oil)

अपनी एड़ियों की ड्राई स्किन को हटाने और खुजली को कम करने के लिए अपने पांव कुछ देर नारियल के तेल में डुबाकर रखें. ये एड़ियों का मॉइश्चराइज करने के साथ ही उन्हें इंफेक्शन से बचाएगा. 

Advertisement

केला (Banana)

केला स्किन को नमी देने का काम करता है. 2 पके हुए केले लेकर उन्हें मसल लें और पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को पैरों पर अच्छी तरह लगा लें और 20 मिनट पेस्ट लगाए रखने के बाद अच्छी तरह धो लें. एक से दो हफ्तों के बीच ही आपकी एड़ियां ठीक हो जाएंगी. इस नुस्खे को आप रोजाना सोने से पहले अपनाएं और ध्यान रखें कि आप कच्चे केले का इस्तेमाल ना करें क्योंकि वह स्किन के लिए ठीक नहीं होता है.    

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

मिलिए धनंजय चौहान से, पंजाब यूनिवर्सिटी के पहले ट्रांसजेंडर स्टूडेंट

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: हाथरस भगदड़ का मुख्य आरोपी Dev Prakash Madhukar गिरफ़्तार | Breaking News
Topics mentioned in this article