Home Remedies: अगर चटपटा खाने से Food Poisoning हो गई है तो घबराएं नहीं, इन 6 चीजों का सेवन देगा आराम

Food Poisoning Home Remedies: खान-पान में किसी भी गड़बड़ी के चलते आप फूड पॉइजनिंग के शिकार हो सकते हैं. ऐसे में घबराने के बजाय तबीयत ज्यादा बिगड़ने से पहले ही ये आसान घरेलू उपाय आजमाकर देखिए.

Advertisement
Read Time: 24 mins
F

Home Remedies: जाने-अनजाने, कभी कभी हम ऐसा कुछ खा लेते हैं जो हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम यानी पाचन तंत्र को नागवार गुजरता है. नतीजा ये होता है कि उल्टियों का और पेट दर्द (Stomach Ache) का न रुकने वाला सिलसिला शुरू हो जाता है. ये हाल उस वक्त होता है जब हम फूड पॉइजनिंग (Food Poisoning) के शिकार होते हैं. कभी कुछ बासा खाने पर, ऐसा भोजन जिस पर ध्यान न दिया गया हो और फफूंद लगा हो या खाने में ऐसा कोई तत्व आ जाए जिसे हजम करना आसान न हो तो यही हाल होता है. जब भी आप फूड पॉइजनिंग का शिकार हों तो घबराए नहीं और हालत बिगड़ने से पहले कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर देखें.

फूड पोइजनिंग से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय | Home Remedies For Food Poisoning 

1. नींबू का रस पिएं

नींबू में कई ऐसे गुण होते हैं जो डाइजेशन को ठीक रखते हैं और किसी इंफेक्शन या रोगों से लड़ने की ताकत देते हैं. ये एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर है. नींबू पानी के इन्हीं गुणों के चलते इससे फूड पॉइजनिंग (Food Poisoning) वाले बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं. आप चाहें तो खाली पेट, गुनगुने पानी में नींबू पिएं या फिर नींबू का मीठा रस बनाकर पी सकते हैं.

2. सेब का सिरका

सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) डाइजेशन को तेज करता है. ये मेटाबॉलिक रेट बढ़ा देता है जिसकी वजह से खराब तत्व जल्दी प्रोसेस हो जाते हैं. गुनगुने पानी में दो चम्मच सिरका डालकर पीने से खराब बैक्टीरिया जल्दी खत्म हो जाते हैं.

Advertisement

3. तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्तों में कई औषधीय गुण होते हैं. तुलसी पेट से संबंधित रोगों में भी कारगर है. फूड पॉइजनिंग होने पर तुलसी को दही में मिलाकर, नमक डालकर खा सकते हैं. दही के साथ न चाहें तो सिर्फ तुलसी की पत्तियों की चाय बनाकर पी जाएं.

Advertisement

4. दही और काला नमक

दही (Curd) में एंटीबायोटिक प्रॉपर्टीज होती हैं. ये डाइजेशन के लिए भी अच्छी है, साथ ही पेट को राहत भी देता है. काला नमक मिलाकर दही खाने से फूड पॉइजनिंग का असर कम होता है.

Advertisement

5. लहसुन

लहसुन में एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं. खाली पेट एक या दो कली लहसुन खाने से डाइजेशन (Digestion) ठीक रहता है. हालांकि फूड पॉइजनिंग बहुत ज्यादा हो तो स्थिति थोड़ी काबू में आने के बाद ही लहसुन का नुस्खा अपनाना बेहतर होगा.

Advertisement

6. अजवाइन, जीरा और कालानमक

अगर डिहाइड्रेशन हो या फिर पेट में मरोड़ हो रही हो तो इन तीनों का मिश्रण सही असर करेगा. अजवाइन और जीरे को सेंक कर पीस लें. एक चुटकी कालानमक मिलाएं और इस मिश्रण को फांक लें. फूड पॉइजनिंग (Food Poisoning) की वजह से पेट में होने वाली मरोड़ में आराम मिलेगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

आलिया भट्ट स्‍टारर गंगूबाई का ट्रेलर कैसा लगा? जवाब में रणबीर कपूर ने ये किया

Featured Video Of The Day
Israel-Iran War: इज़रायल के Beersheba में आतंकी हमला, एक की मौत, नौ घायल | NDTV India
Topics mentioned in this article