सर्दियों में बेजान त्वचा को निखार देते हैं ये 4 फेस पैक्स, खिली-खिली नजर आने लगती है त्वचा

Winter Face Packs: सर्दियों में स्किन के रूखेपन को दूर करने के लिए कुछ फेस पैक्स बनाकर लगाए जा सकते हैं. इन फेस पैक्स से त्वचा निखर जाती है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Face Packs For Glowing Skin: त्वचा को चमकदार बनाए रखते हैं कुछ फेस पैक्स. 

Skin Care: सर्दियों के मौसम में वातावरण ठंडा होता है और हवा शुष्क जिसका सीधा असर त्वचा पर पड़ता है. स्किन पर रूखेपन से स्किन बेजान (Dull Skin) नजर आने लगती है. वहीं, कोल्ड क्रीम लगा ली जाए तो स्किन पर चिपचिपाहट दिखने लगती है. ऐसे में घर पर बने पेस पैक्स स्किन की इन दिक्कतों को दूर कर सकते हैं. यहां ऐसे फेस पैक्स (Face Packs) दिए जा रहे हैं जिन्हें लगाने पर स्किन बेदाग बनती है, स्किन का बेजानपन दूर होता है और त्वचा एकबार फिर खिली हुई नजर आने लगती है. इन फेस पैक्स को बनाना और चेहरे पर लगाना भी बेहद आसान है. 

स्क्रब करते हुए अगर आप भी करती हैं ऐसी ही गलती तो स्किन का टेक्सचर हो सकता है खराब, वक्त रहते जानने में है समझदारी 

निखरी त्वचा पाने के लिए फेस पैक्स | Face Packs For Glowing Skin 

बेसन का फेस पैक 

ड्राई और फ्लेकी स्किन के लिए बेसन का फेस पैक (Besan Face Pack) बेहद फायदेमंद होता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच बेसन में एक चम्मच मलाई, थोड़ा दूध, एक चम्मच शहद और चुटकीभर हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. स्किन निखर जाएगी. 

Advertisement

वजन कम करने के लिए इन 4 साउथ इंडियन डिशेज को बना लीजिए डाइट का हिस्सा, पिघलने लगेगा फैट  

Advertisement
दही का फेस पैक 

चेहरे पर जमी डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए दही के इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. फेस पैक बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच दही लें और आधा चम्मच हल्दी (Turmeric) मिला लें. पेस्ट बनाकर चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. हफ्ते में 2 बार इस फेस पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

Advertisement
एलोवेरा फेस पैक 

स्किन पर एलोवेरा फेस पैक के भी कुछ कम फायदे नहीं दिखते हैं. इस फेस को बनाने के लिए 2 चम्मच ताजा एलोवेरा या फिर एलोवेरा जैल ले लें और उसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिला लें. चेहरे पर कुछ देर इस फेस पैक को लगाकर रखने के बाद चेहरा धोकर साफ कर लें. 

Advertisement
शहद का फेस पैक 

शहद स्किन को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण देता है तो उसे मुलायम बनाने में भी असरदार है. फेस पैक बनाने के लिए शहद (Honey) में थोड़ा नींबू का रस और गुलाबजल मिला लें. इसे चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. हफ्ते में 2-3 बार यह फेस पैक लगाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Jagannath Rath Yatra 2024: Puri की पारंपरिक भगवान जगन्नाथ रथयात्रा रविवार से शुरू होगी
Topics mentioned in this article