Sunburn का असर दिखने लगा है चेहरे पर तो तुरंत आजमाएं ये 4 उपाय, धूप से जलन होगी कम 

Sunburn Home Remedies: कड़ी धूप से स्किन रूखी-सूखी ही नहीं होती बल्कि कई बार जल भी जाती है. आपके चेहरे पर भी धूप की यह मार पड़ी है तो आप सनबर्न के लिए कुछ घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
S

Summer Skin Care: इस बात से हम सभी अच्छी तरह वाकिफ हैं कि गर्मियों में धूप का अत्यधिक प्रभाव चेहरे पर पड़ता है. कभी धूप से चेहरे की रंगत बिगड़ जाती है तो कभी धूप (Sunrays) चेहरे को जलाने लगती है इसे सनबर्न कहते हैं. इसमें एक मुश्किल यह भी है कि शरीर के बाकी अंगों की तरह हम चेहरे को हर समय ढककर भी नहीं घूम सकते हैं और यह व्यक्ति के काम और दिनचर्या पर भी निर्भर करता है कि उसे धूप में कितनी देर रहना पड़ रहा है. अगर आपके चेहरे पर भी धूप के कारण जलन (Sunburn) होने लगी है तो यह कूछ ऐसे घरेलू उपाय हैं जो इस जलन को दूर करने में आपके काम आएंगे.


सनबर्न के 4 घरेलू उपाय | 4 Home Remedies For Sunburn  

ठंडी सिकाई 

चेहरे पर धूप के कारण हो रही जलन, सूजन और दर्द को दूर करने में ठंडी सिकाई बेहद असरदार है. फ्रीजर से आइस पैक या फ्रोजन सब्जी को तौलिए में लपेटकर चेहरे पर हल्के हाथ से घुमाएं और सिकाई करें. 10-15 मिनट के अंतराल पर दिन में कई बात चेहरे पर सिकाई करें, आपको आराम महसूस होगा. 

एलोवेरा जेल 

सनबर्न के लिए एलोवेरा (Aloe Vera) सबसे अच्छे नुस्खों में एक है. यह चेहरे पर होने वाली असहजता को ठीक करने के साथ ही चेहरे को मॉइश्चराइज कर हील भी करता है. एलोवेरा को सीधा अपने चेहरे पर लगाएं. आप बाजार से कोई भी अच्छा और ओर्गेनिक एलोवेरा जेल भी खरीद सकते हैं या घर पर उगने वाली ताजा एलोवेरा की पत्तियों का इस्तेमाल करें. 

Advertisement

शहद 

अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के चलते शहद (Honey) चेहरे की जलन को दूर करने में बेहद कारगर है. यह सनबर्न पर अच्छा असर दिखाता है. आप चेहरे पर शहद को उंगलियों से लगाएं और कुछ देर ऐसे ही लगाकर छोड़ दें. ध्यान दें कि आप छोटे बच्चों पर इस तरकीब का इस्तेमाल ना करें. 

Advertisement

नारियल का तेल 

नारियल का तेल चेहरे के रूखेपन और इरिटेशन को दूर करता है. अगर सनबर्न (Sunburn) के कारण चेहरे पर छाले नहीं निकले हैं तो आप नारियल तेल लगा सकते हैं. नारियाल तेल कुछ दिन चेहरे पर लगाने पर सनबर्न प्राकृतिक रूप से हट जाता है और आपको राहत महसूस होती है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

'जयेशभाई जोरदार' के लिए YRF स्टूडियो में रणवीर सिंह के लिए फुल सर्कल

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: हमारे Reporter Mohammad Ghazali के LIVE के दौरान दहला Beirut | EXCLUSIVE
Topics mentioned in this article