सुबह-शाम पीते हैं अदरक वाली चाय तो चुस्कियां लेने से पहले जान लें किन लोगों को नहीं पीनी चाहिए जिंजर टी

चाय में बहुत ज्यादा अदरक डालकर पीते हैं आप तो एक बार जान लीजिए किन लोगों को अदरक नहीं लेना चाहिए. नहीं तो सेहत पर फायदे की जगह हो जाएगा नुकसान.

Advertisement
Read Time: 3 mins
G

Ginger side effects in Tea: अदरक (Ginger) वैसे तो हमारे किचन का वह सुपर इनग्रेडिएंट है, जो चाय से लेकर खाने के स्वाद को बढ़ा देता है. सुबह-सुबह अगर एक कप अदरक वाली चाय मिल जाए तो पूरा दिन तरोताजा हो जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा अदरक की चाय (Ginger tea) पीना सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है. अगर नहीं, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि किस तरीके से अदरक वाली चाय आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है और आपको कब अदरक की चाय का सेवन करना चाहिए.

सामान रखकर भूल जाते हैं तो उंगलियों से करें यह एक्सरसाइज, याददाश्त और ब्लड सर्कुलेशन हो जाएगा बेहतर

अदरक की चाय पीने के नुकसान | Ginger Side Effects

पेट में जलन


अदरक की तासीर गर्म होती है, ऐसे में ज्यादा मात्रा में अदरक की चाय का सेवन करने से पेट में जलन हो सकती है. इससे एसिडिटी गैस और कब्ज की समस्या भी पैदा हो सकती हैं.



खून को पतला करना


अदरक में ऐसे गुण होते हैं, जिसके कारण खून पतला हो सकता है. ऐसे में अदरक का ज्यादा सेवन करने से ब्लड क्लॉटिंग प्रभावित होती है, जो लोग पहले से ही खून को पतला करने की दवा ले रहे हैं उन्हें अदरक की चाय का सेवन कम करना चाहिए.



ब्लड शुगर लेवल का ज्यादा कम होना


खाने में ज्यादा मात्रा में अदरक का सेवन करने से इन्सुलिन लेवल बहुत कम हो सकता है, जिसकी वजह से अचानक ब्लड शुगर लेवल भी कम हो जाता है.


मुंह में छाले होना


बहुत ज्यादा मात्रा में अदरक का सेवन करने से मुंह में छाले हो सकते हैं. ऐसे में कोशिश करें कि अदरक की चाय का सेवन या खाने में अदरक का सेवन कम किया जाए.

Advertisement



इस तरह पिएं अदरक की चाय
अदरक की तासीर गर्म होती है, इसलिए गर्मियों के मौसम में अदरक की चाय कम से कम पीनी चाहिए. लेकिन सर्दियों के मौसम में आप दो से तीन अदरक की चाय पी सकते हैं, क्योंकि इससे सर्दी-जुकाम, सिर दर्द की समस्या नहीं होती है. लेकिन गर्मी में अगर आप अदरक की ज्यादा चाय पीते हैं, तो इससे कई सारे हेल्थ इश्यू हो सकते हैं. इसमें पेट की जलन से लेकर मुंह में छाले तक की समस्या होती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Modi सरकार की लखपति दीदी योजना से महिलाओं को मिल रहा लाभ, देखें किशोरी रावत की कहानी
Topics mentioned in this article