ओवर इमोशनल बच्चे की देखभाल के लिए रखें इन अहम बातों का ध्यान, बच्चे नहीं भटकेंगे राह

Parenting Tips for Emotional Child: अगर बात-बात पर रोने लगता है बच्चा तो इस तरह करें मैनेज. ओवर इमोशनल बच्चों की सावधानी से की जानी चाहिए देखभाल.

Advertisement
Read Time: 19 mins
P

Parenting Tips: बच्चे आमतौर पर बहुत ही सेंसिटिव होते हैं, हर इमोशन को वो खुलकर दिखाते हैं और जाहिर भी करते हैं. वहीं, कुछ ऐसे होते हैं जो दूसरे बच्चों के मुकाबले अधिक इमोशनल होते हैं, ऐसे बच्चों की फीलिंग्स को ना समझा जाए तो वो गुस्से में भी बदल सकता है. ओवर इमोशनल बच्चों को संभालने के लिए अधिक सतर्क होने की जरूरत होती है. ऐसे बच्चे किसी भी छोटी सी बात को अपने दिल पर लगा सकते हैं और उसकी वजह से दुख के साथ ही वो गुस्से में भी डूब जाते हैं, इन बच्चों को सही देखभाल न मिले तो उनका गुस्सा गुबार बन जाता है. ऐसे ही ओवर इमोशनल बच्चों की देखभाल के लिए हम कुछ पैरेंटिंग टिप्स यहां शेयर कर रहे हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं.

ओवर इमोशनल बच्चे को कैसे संभालें | How to handle over emotional child 

अधिक सख्ती न करें



जो बच्चे ज्यादा भावुक होते हैं वो दूसरों से अधिक समझदार भी होते हैं. ज्‍यादा सख्ती से पेश आने से बच्चे बिगड़ सकते हैं. ऐसे बच्चे जो बहुत अधिक इमोशनल हैं उनसे अधिक सख्ती दिखाने की जगह उनसे प्यार से बात करें और अपनी बात को समझाएं.



अपना वक्त दें



अगर आपका बच्‍चा भी बहुत ज्‍यादा इमोशनल (Over Emotional) है तो आप सबसे पहले उसे अपना अधिक से अधिक टाइम दें, इस तरह उसका आत्‍मविश्‍वास बढ़ने लगेगा और वह खुद को ज्यादा सेफ फील करेगा. ऐसे बच्चों को संभालने के लिए काफी धैर्य रखने की जरूरत होती है.

Advertisement

Photo Credit: iStock

बच्चे की खुशी का रखें ख्याल


आप अपने बच्चे की बात को अच्छे से सुनें और उसे समझने की कोशिश करें. आपका बच्चा बहुत अधिक भावुक है, अगर इस बात पर आप उसपर नाराजगी जाहिर करेंगे तो इस तरह उसका कॉन्फिडेंस कम हो जाएगा. आप अपने बच्चों का साथ दें और उसे खुश रखने की कोशिश करें. उसकी छोटी-छोटी उपलब्धियों पर उसकी तारीफ करें और इनाम भी दें.
 

Advertisement
बच्‍चे के फैसले को समझें


अगर आपका बच्‍चा किसी बात को लेकर कोई फैसला लेता है तो आप उस बात को पहले ध्यान से सुनें और समझें. उसके फैसले की कद्र करें. आप उसे ये महसूस कराएं कि आप हर फैसले में उनके साथ हैं. फैसला गलत भी लग रहा हो तो उसे तुरंत न नकारें, इससे बच्‍चे का कॉन्फिडेंस (Confidence) कम हो सकता है.
 

Advertisement

Oscars 2022: पत्नी पर जोक मारा तो Will Smith ने होस्ट को जड़ा थप्पड़

Featured Video Of The Day
Exit Polls 2024: 'Kashmir में आ रही BJP सरकार, जम्मू से होगा CM'-Kavinder Gupta का खुलासा
Topics mentioned in this article