चुटकियों में गायब हो जाएगी किचन टॉवल से आने वाली गंदी बदबू, बारिश के मौसम में इन टिप्स को करें ट्राई

Monsoon Tips : किचन टॉवल से रिमझिम बारिश के मौसम में जब सूरज की रोशनी नहीं मिलती तो काफी बदबू आने लगती है. आप इस स्मेल को कुछ टिप्स आजमाकर दूर कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Monsoon Tips : बारिश का मौसम चल रहा है और यह मौसम भीषण गर्मी से निजात दिलाने के साथ ही हवा को भी साफ बनाता है. चारों तरफ हरियाली ही नजर आती है. ऐसे में ये मौसम घूमने के लिए खास होता है लेकिन इस मौसम में कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है. इनमें से एक है घरों में रखे कपड़ों में आने वाली गंदी और अजीब बदबू. खास तौर पर आपने अपने किचन के रोजाना इस्तेमाल होने वाला कपड़ों में यह समस्या देखी होगी. किचन के कपड़ों में तेल लगा होता है और गंदे हाथ भी इसी से साफ किए जाते हैं. ऐसे में यह मैले और चिपचिपे हो जाते हैं लेकिन जब बारिश का मौसम आता है तो इनसे आने वाली बदबू आपकी किचन का माहौल खराब करने लगती है. हालांकि, कुछ टिप्स आजमाकर आप इस बदबू से निजात पा सकते हैं. आइए जानते हैं इन तरीकों के बारे में.

 तोंद पर जमा चर्बी को बर्न करने में काम करता है ये हर्बल ड्रिंक, बनाना भी है बहुत आसान

Photo Credit: Pexels



किचन के कपड़ों से बदबू दूर करने के टिप्स (Tips To Get Rid of Kitchen Towel Smell)


1. नींबू का रस और नमक 
किचन के गंदे और बदबूदार कपड़ों को साफ करने के लिए आप एक बाल्टी पानी में दो नींबू का रस लें और इसमें एक बड़ा चम्मच नमक मिलाएं. इसके बाद इसमें तेलीय और मैले कपड़ों को 30 मिनट तक डूबे रहने दें. इसके बाद इन्हें सामान्य रूप से धो लें और फिर सुखा लें. ऐसा करने से ये साफ हो जाएंगे और इनसे बदबू भी गायब हो जाएगी.



2. टी ट्री ऑयल 
बदबू वाले किचन के कपड़ों को साफ करने के लिए आप टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए आप पानी में कुछ बूंदें टी ट्री ऑयल डालें और को उसमें गंदे कपड़ों को भिगोएं और फिर सामान्य तरीके से धो कर सुखा लें. बता दें कि, यह ऑयल एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल पर अच्छी तरह से काम करता है. ऐसे में इसके इस्तेमाल से कपड़े साफ होने के साथ ही इनसे गंदी महक भी चली जाएगी.

ऐसे करें बदबू दूर

Advertisement

1. अच्छी तरह निचोड़ें
आप कपड़ों को अच्छे से निचोड़कर संभव हो तो धूप में सुखाएं. हालांकि, बारिश में सूरज की रोशनी कम ही निकलती है लेकिन जब भी निकले आप कपड़ों को यहां सुखाएं. जिससे कपड़ों से नेचुरल तरीके से बदबू दूर हो जाती है और कपड़े फ्रेश हो जाते हैं. 

2. खुशबूदार डिटर्जेंट से करें साफ 
आप अगर किचन के कपड़ों को खुशबू वाले वॉशिंग पाउडर और फैब्रिक सॉफ्टनर से साफ करेंगे तो इनसे बदबू की जगह महक आने लगेगी. हालांकि, इन्हें धोने के बाद आप अच्छी तरह से पंखे की हवा में सुखा लें.

3. पंखे में खुजाएं कपड़े 
हो सके तो आप किचन के गंदे कपड़ों को एक से दो बार धोएं और फिर इन्हें अच्छी तरह से निचोड़ें और पंखे की हवा में सूखने के लिए डाल दें. जब तक ये कपड़े अच्छी तरह से ना सूख जाएं, इन्हें इस्तेमाल ना करें.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Advertisement



 

Featured Video Of The Day
One Nation One Election से कितना बदल जाएगा भारत का चुनाव? विधानसभाओं के बचे Term का क्या होगा?