Hair Care Tips: आपके बालों को घना और सुंदर बना देगा घर पर बना ये हर्बल शैंपू, जानिए बनाने का तरीका

Unique Shampoo : अगर आपके भी बाल कमजोर होकर टूट रहे हैं तो आप खेत की काली मिट्टी के शैंपू से गिरते बालों पर रोक लगा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Clay Power Shampoo : मिट्‌टी से बनने वाला शैंपू.

Beauty Hair Tips : आज के दौर में घने, सुंदर और लंबे बाल सबकी विश लिस्ट में शामिल हैं. लेकिन धूप, धूल, प्रदूषण और पोषण की कमी के चलते लोग बालों के बार बार टूटने से परेशान हो चुके हैं. बाल कमजोर हो रहे हैं, बार बार गिर रहे हैं और उनकी लंबाई नहीं बढ़ रही, इन शिकायतों के चलते लोग बाजार में तरह तरह के शैंपू आजमा कर देखते हैं. देखा जाए तो बाजार के शैंपू केमिकल युक्त होते हैं और इनका बालों पर लॉन्ग टाइम बुरा असर पड़ता है. आप चाहें तो घर पर ही शुद्ध और हर्बल मिट्टी का  शैंपू बना सकते हैं. इस शैंपू की मदद से आपके बाल ना केवल घने होंगे, बल्कि उनकी मजबूती और सुंदरता भी कई गुना बढ़ जाएगी.

Advertisement

पपीता ही नहीं बल्कि इसके बीज और छिलके भी हैं फायदेमंद, जानिए इस्तेमाल के तरीके

Photo Credit: Pexels



थैरेपिस्ट ने बताया मिट्टी का शैंपू बनाने का तरीका  (process of making soil shampoo)

सागर के एक थैरेपिस्ट ने मिट्टी के ऐसे ही एक शैंपू का नुस्खा शेयर किया है जिससे  बाल मजबूत होंगे और घने हो जाएंगे. इससे रूसी खत्म हो जाएगी और बाल लंबे होने शुरू हो जाएंगे. कहा जा रहा है कि पहले के समय में ऐसे ही शैंपू यूज किए जाते थे जिससे लोगों के बाल लंबे समय तक काले रहते थे.
थैरेपिस्ट ने बताया कि घर पर इस शैंपू को बनाने के लिए खेत की काली मिट्टी, नीम की पत्तियां, रीठा, शिकाकाई और थोड़ी सी फिटकरी चाहिए.


खेत की मिट्टी को इस तरह करें प्योर (How to pure field black soil)
सबसे पहले आपको काली मिट्टी को शुद्ध करना है. ये मिट्टी आपको किसी भी खेत से मिल जाएगी लेकिन ये अशुद्ध होती है और इसे शुद्ध करना जरूरी है. इसके लिए एक फिटकरी को एक बर्तन में डालिए. कुछ देर बाद जब फिटकरी का अर्क पानी में मिल जाए तो फिटकरी को निकाल लीजिए और काली मिट्टी को क्रश करके इसमें डाल दीजिए. इससे अशुद्ध मिट्टी पूरी तरह पानी में घुल जाएगी और मिट्टी में मौजूद गंदगी और पत्थर नीचे बैठ जाएंगे. अब इसे छान लीजिए और मिट्टी को किसी ट्रे में डालकर धूप में सुखा लीजिए. आप देखेंगे कि ट्रे में बर्फी की तरह मिट्टी की परत जम गई है.

घर पर इस तरह बनाएं मिट्टी का शैंपू
अब एक बर्तन में पानी लें और इसमें नीम की पत्तियां धो कर डाल दें. इसे उबलने दें. इसके बाद इसमें रीठा और शिकाकाई के छिलके डालें और उबाल लें. जब ये पानी आधा हो जाए तो इसमें शुद्ध की गई काली मिट्टी डाल दें. पांच मिनट उबलने के बाद आपका शैंपू तैयार हैं. आप इसे ठंडा करके इससे अपने बाल धो सकते हैं. इससे आपके बाल बिलकुल साफ हो जाएंगे और इनकी मजबूती दो गुना हो जाएगी. कहा जा रहा है कि इससे सफेद बाल भी धीरे धीरे काले होने लगते हैं.

Advertisement
Expert Tips To Handle Stubborn Child | जिद्दी बच्चे को पेरेंट्स कैसे करें हैंडल ? | Parenting Tips

Featured Video Of The Day
India Wins T20 World Cup 2024: भारत की जीत पर क्या बोले Virat Kohli के Coach Rajkumar Sharma
Topics mentioned in this article