Skin Care: ये 5 स्किन केयर टिप्स चेहरे से बढ़ती उम्र की लकीरें मिटाने में करेंगे मदद, 35 में भी दिखेगी त्वचा निखरी और जवां

Anti-Aging Skin Care: अगर ख्वाहिश ये है कि उम्र बढ़ने के निशान चेहरे पर न झलकें तो कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं जिन्हें आजमाकर आप चेहरे की चमक बरकरार रख सकते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
Skin Care: जानिए किस तरह चेहरे की झुर्रियां और लकीरें मिटाई जाएं.

Skin Care: बढ़ती उम्र में चेहरे का खिला-खिला नूर चुपचाप आती उम्र की आहट नहीं सुनने देता. ये नूर फीका पड़ता है तब अहसास होता है कि चेहरे पर बढ़ती उम्र की लकीरें (Fine Lines) बनकर उभर रही हैं. नतीजा ये होता है कि चालीस पार होते-होते स्किन ढीली पड़ने लगती है. अगर ख्वाहिश ये है कि उम्र बढ़े लेकिन स्किन पर न झलके तो 35 साल की उम्र या उससे पहले ही कुछ ऐसी कोशिशें शुरू हो जानी चाहिए जो उम्र की लकीरों (Wrinkles)को मिटा सकें. कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं जिन्हें आजमाकर आप चेहरे की चमक बरकरार रख सकते हैं.

चेहरे से उम्र के निशान कम करने के घरेलू उपाय | Anti-Aging Home Remedies

एग वाईट और शहद

अंडे का सफेद हिस्सा जिसे एग वाईट (Egg White) कहते हैं, स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है. इसमें मौजूद एल्ब्यूमिन प्रोटीन स्किन टाइटनिंग का काम करता है. शहद की वजह से चेहरे की चमक भी कायम रहती है. अंडे की सफेदी और शहद को मिक्स कर चेहरे और गर्दन पर लगाएं. जब ये अच्छे से सूख जाए तब ठंडे पानी से स्किन को जोर से रब किए बिना धो लें.

कॉफी और नारियल तेल

कॉफी और नारियल तेल स्किन को मॉइस्चराइज भी करते हैं और मुलायम भी बनाते हैं. कॉफी में मौजूद कैफीन स्किन के लिए फायदेमंद है. ये स्किन को एक्सफोलिएट भी करता है, साथ ही एजिंग के प्रोसेस को भी धीमा करता है. आप चाहें तो कॉफी पाउडर, नारियल तेल के साथ एक चुटकी दालचीनी पाउडर भी मिला सकते हैं.

Advertisement

ककड़ी

ककड़ी का रस भी चेहरे की नमी बनाए रखने के साथ-साथ एजिंग को धीमा करता है. ककड़ी में विटामिन ए और ई दोनों के गुण होते हैं. आप चाहें तो ककड़ी का रस निकालकर लगाएं या फिर इसका शीट मास्क बनाकर उसे अप्लाई करें.

Advertisement

संतरे के छिलके का पेस्ट

संतरे के छिलकों को धूप में सुखा कर पीस लें. ये एक महीन पाउडर बन जाएगा. इस पाउडर में थोड़ा सा शहद या फिर देसी घी मिलाएं. पानी या कच्चे दूध से पेस्ट तैयार कर चेहरे पर लगाएं. संतरे का विटामिन सी स्किन को नई जान देगा और घी या शहद मॉइश्चराइज करने का काम करेंगे.

Advertisement

पपीता

पपीता का फेशियल या फिर सीधे पपीता (Papaya) लगाकर स्किन पर उम्र के निशानों को आने से रोकते हैं. पपीते के गूदे का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं. कुछ देर बाद चेहरा धो लें. महीने में तीन बार आप इस पेस्ट का उपयोग कर सकते हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

All About Periods : क्यों होते हैं पीरियड्स, कैसे करते हैं लड़कियों को प्रभावित, कितनी ब्लीड़‍िंग होती है ज्यादा, यौन संबंध ठीक या गलत... एक्ससपर्ट से जानें

Featured Video Of The Day
Karwa Chauth 2024: करवा चौथ पर कब से कब तक रहेगा भद्रा का साया, जानें पूजा करने का सही समय
Topics mentioned in this article