चेहरा धोने के बाद लगा ली यह चीज तो दिनभर दमकता हुआ दिखेगा फेस, फटी-फटी नहीं दिखेगी त्वचा 

Skin Care Routine: फटी स्किन से हैं परेशान और चाहते हैं कि ग्लोइंग दिखे त्वचा तो फेस वॉश करने के बाद लगाना शुरू कर दीजिए कुछ चीजें. 

Advertisement
Read Time: 11 mins
S

Skin Care: गर्मियों का मौसम आ चुका है और इस मौसम में त्वचा से जुड़ी कई दिक्कतें भी होने लगती हैं. खासकर स्किन ड्राई (Dry Skin) होकर फटने की दिक्कत बेहद आम है. बहुत से लोग सुबह चेहरा धो तो लेते हैं लेकिन उसपर कुछ लगाते नहीं हैं. ऐसा करने पर स्किन कटने-फटने लगती है और खिंची-खिंची महसूस होती है. अगर आपको भी इसी दिक्कत से दोचार होना पड़ रहा है तो यहां दी गई टिप्स आपके लिए ही हैं. जानिए फेस वॉश (Face Wash) करने के बाद चेहरे पर किन चीजों को लगाने पर फायदा मिलता है. 

चेहरा धोने के बाद चेहरे पर क्या लगाएं | What To Apply After Washing Face

एलोवेरा 

स्किन के लिए एलोवेरा कमाल का साबित होता है. इसमें ना सिर्फ एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं बल्कि इससे स्किन को सूदिंग इफेक्ट्स भी मिलते हैं और स्किन की इरिटेशन भी दूर होती है. चेहरा धो लेने के बाद एलोवेरा के ताजा गूदे या फिर एलोवेरा जैल को लगाया जा सकता है. 

नारियल का तेल 

जरूरत से ज्यादा ड्राई स्किन होने पर नारियल का तेल (Coconut Oil) कमाल का असर दिखाता है. इसमें ऐसे कई फैटी एसिड्स पाए जाते हैं जो स्किन हेल्थ को प्रोमोट करने का काम करते हैं और ड्राइनेस को दूर करते हैं. आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस चेहरा धोने के बाद नारियल के तेल को हथेली पर लेकर चेहरे और गर्दन पर हल्के हाथों से मल लें. 

ऑलिव ऑयल 

चेहरे पर कई ऑयल्स अच्छा असर दिखाते हैं. इन ऑयल्स की गिनती में ऑलिव ऑयल (Olive Oil) भी शामिल है. ऑलिव ऑयल को चेहरे पर लगाने के लिए इसे हाथों में लें और चेहरे के साथ-साथ गर्दन और गले पर भी मल लें. इस तेल को रात के समय भी लगाया जा सकता है. 

ग्रीन टी टोनर 

टोनर स्किन के पोर्स को सिंकोड़ने, चेहरे से अशुद्धियां दूर करने और स्किन ग्लोइंग (Glowing Skin) बनाने के लिए लगाया जाता है. यूं तो बाजार में कई तरह के टोनर उपलब्ध होते हैं लेकिन आप घर पर आसानी से ग्रीन टी टोनर तैयार कर सकते हैं. ग्रीन टी टोनर बनाने के लिए एक चम्मच ग्रीन टी को एक कप पानी में मिलाएं. 2 से 10 मिनट बाद इस पानी को शीशी में भरकर रख लें. यह ग्रीन टी टोनर चेहरे को धूप से होने वाले नुकसान से भी बचाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

--- ये भी पढ़ें ---
* बैसाखी पर इन सेलेब्स की तरह ही तैयार हो सकती हैं आप भी, पहनें ट्रेडिशनल कपड़े जो दिखें बेहद स्टाइलिश
* घने, मुलायम और खूबसूरत बालों की है चाहत, तो इस तरह लगाएं अंडे से हेयर मास्क बनाकर

ब्लैक जैकेट...चेहरे पर मुस्कुराहट, मुंबई एयरपोर्ट पर स्पॉट हुईं परिणीति चोपड़ा

Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: जात-पात, धर्म और मजहब में यकीन नहीं रखता | NDTV Yuva Conclave
Topics mentioned in this article