इन लोगों को गलती से भी नहीं खानी चाहिए अरहर की दाल, हो सकता है सेहत को भारी नुकसान

ARHAR KI DAL KE FAYDE : आज इस लेख में हम आपको बताएंगे की आखिर किन लोगों को अरहर की दाल नहीं खानी चाहिए. इससे उन्हें क्या नुकसान होता है.

Advertisement
Read Time: 6 mins

Dal ke side effects : रोजाना खाने में कुछ चीजें बहुत कॉमन हैं जिसमें से एक है अरहर की दाल. ये रोज खाई जाने वाली दाल है. इसके बिना खाना पूरा ही नहीं होता है. लेकिन क्या आपको पता है कि ये दाल सबको सूट नहीं करती है. आज इस लेख में हम आपको बताएंगे की आखिर किन लोगों को अरहर की दाल (arhar ke dal ke kya hain nuksan) नहीं खानी चाहिए. इससे उन्हें क्या नुकसान होता है उसके बारे में बताएंगे.

अरहर की दाल खाने के क्या हैं नुकसान What are the disadvantages of eating arhar ke dal

- जिन लोगों का यूरिक एसिड (uric acid) बढ़ा हुआ होता है उन्हें नहीं खाना चाहिए. क्योंकि इसमें प्रोटीन (protein) की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. जिसके खाने से यूरिक लेवल अनियंत्रित हो सकता है. इस बीमारी में हाथ पैर और जोड़ों में सूजन की शिकायत होती है.

- किडनी (kidney) की बीमारी वालों को भी इस दाल से परहेज करना चाहिए. इसकी दाल में पोटैशियम की प्रचुर मात्रा होती है जो किडनी की समस्या को बढ़ाने का काम कर सकता है. इसके सेवन से पथरी जैसे रोग से भी जूझना पड़ सकता है. 

- वहीं, जो लोग एसिडिटी की बीमारी से पीड़ित हैं उन्हें तो रात में कतई इसे नहीं खाना चाहिए. क्योंकि यह पचने में समय लेता है, जिसके कारण कच्ची डकार, पेट दर्द, गैस शुरू हो जाती है. कुछ लोगों को तो सिर तक में एसिडिटी बढ़ जाती है जिसके कारण सिर दर्द बना रहता है.   


 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Adani University का पहला दीक्षांत समारोह, 69 Post Graduate को दी गई Degree