कुछ खाते ही भागते हैं बाथरूम तो यहां लगाइए तेल या घी, 30 दिन में हाजमा हो जाएगा एकदम सही

क्या आप भी खराब पाचन के कारण परेशान रहते हैं और पेट ठीक नहीं रहता हैं, तो आप अपनी नाभि में ये तेल को डालना शुरू कर दें.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Kabj Ke Lakshan : खाना पचता नहीं है तो यह उपाय करने से मिलेगा आराम.

Oil In Navel: आजकल अनहेल्दी खानपान और लाइफस्टाइल के कारण कई लोगों को पेट (Gut problem) की समस्या होती है. जिसमें अपच से लेकर पेट का ठीक तरीके से साफ ना हो पाना, पेट में मरोड़ होना, यहां तक कि गैस (Gas) और ब्लोटिंग (Bloating) की समस्या भी हो जाती है. ऐसे में दवाइयों का सेवन करने की जगह अगर आप नेचुरल तरीके से पेट दर्द को ठीक करना चाहते हैं, तो हम आपको बताते हैं 4 ऐसे तेल (Oils) जिन्हें आप अपनी नाभि में रोजाना लगा सकते हैं और यह आपके डाइजेशन को बेहतर कर सकते हैं, पाचन से जुड़ी समस्याओं को कम करते हैं और पेट को दुरुस्त बनाते हैं.

सुबह 5 बजे उठना और रात में 10 बजे सोना है सेहत के लिए फायदेमंद, इस आदत को अपनाने से होंगी कई बीमारियां दूर
नारियल का तेल
नारियल का तेल नाभि में डालना बहुत फायदेमंद माना जाता है, यह पाचन तंत्र को ठंडा करता है और इसमें जरूरी फैटी एसिड्स पाए जाते हैं जो पेट के लिए फायदेमंद होते हैं.

सरसों का तेल
सरसों का तेल भी पेट संबंधी समस्याओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसे आप खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं और 2 बूंद सरसों के तेल को अपनी नाभि में रोज डालें, इससे पाचन प्रक्रिया ठीक होती है.


जैतून का तेल
नाभि में रोज रात को सोने से पहले अगर आप एक बूंद जैतून का तेल डालेंगे, तो इससे पेट में गैस बनना और कब्ज जैसी समस्याएं दूर हो सकती हैं.

घी
शुद्ध घी को नाभि में लगाने से पाचन तंत्र दुरुस्त होता है और पेट में मरोड़ और गैस की समस्या नहीं होती है.

नाभि में तेल डालने के फायदे
नाभि में तेल या घी लगाने से पाचन तंत्र तो दुरुस्त होता ही है. इसके अलावा नाभि में तेल लगाने से पेट की मसल्स को आराम मिलता है, पेट में जलन और दर्द को भी कम किया जा सकता है. इतना ही नहीं अगर रोजाना नाभि में तेल या घी लगाया जाए तो इससे पेट की इंटरनल स्वेलिंग यानी कि सूजन को भी कम किया जा सकता है. आप रोजाना नाभि में रात को सोने से पहले तेल लगा सकते हैं या हफ्ते में दो से तीन बार इसे जरूर लगाएं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Advertisement

Featured Video Of The Day
Cyclone Dana ने Odisha, West Bengal के तटीय क्षेत्रों में मचाया 'तूफान', Landslide लगातार जारी
Topics mentioned in this article