पुरुषों को अपनी डाइट में Vitamin D जरूर कर लेना चाहिए शामिल, ये रहे विटामिन डी फूड्स

Health tips for men : विटामिन डी की कमी से गठिया और हड्डी रोग होने की संभावना बढ़ जाता है.साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कमजोर होती है. ऐसे में जान लेते हैं कि वो कौन-कौन से फूड हैं जो शरीर में इस विटामिन की भरपाई करते हैं.

Advertisement
Read Time: 6 mins
V

Vitamin d foods : स्वस्थ्य और सुखी जीवन के लिए शुद्ध और पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करना बहुत जरूरी है. तभी आप निरोग रह पाएंगे. वैसे तो हमारे शरीर को सभी पोषक तत्वों की जरूरत होती है. लेकिन इस लेख में हम विटामिन डी के बारे में बात करने जा रहे हैं जो पुरुषों के लिए बहुत जरूरी है. इसकी कमी से गठिया और हड्डी रोग होने की संभावना बढ़ जाता है.साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity system) भी कमजोर होती है. ऐसे में जान लेते हैं कि वो कौन-कौन से फूड हैं जो आपके शरीर में इस विटामिन (vitamin food) की भरपाई करते हैं.

ये 4 योगासन करने से  Body posture रहता है ठीक, यहां जानिए कौन-कौन से हैं पोज

पुरुषों के लिए विटामिन फूड | Vitamin D food for male

- वैसे तो विटामिन डी की कमी धूप से पूरी हो जाती है. अगर आप सुबह में 5 मिनट धूप ले लेते हैं तो आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी मिल जाती है. इसके अलावा कूछ फूड भी हैं जिनके सेवन से विटामिन डी भरपूर मिलता है.

- सोयाबीन विटामिन डी की कमी पूरी करने में सक्षम है. इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन डी, ओमेगा- 3 फैटी एसिड, आयरन, विटामिन बी, जिंक, फोलेट, सेलेनियम आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो हड्डियां को मजबूत बनाने और गठिया रोगों से निजात दिलाने में मदद करता है. 

- विटामिन डी की कमी अंडा पूरी कर देता है. इसलिए नाश्ते में प्रोटीन, विटामिन डी और कैल्शियम से भरपूर अंडे को अपने भोजन में शामिल कर लें. 

- यह हरी सब्जी भी विटामिन डी की कमी को पूरा करने में सक्षम है. आपको इसका नियमित रूप से सेवन करना चाहिए. हालांकि गर्मी के मौसम में इस सब्जी का मिलना मुश्किल है.

-डेयरी का यह प्रोडक्ट भी आपके शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करने हड्डियां और मांसपेशियों को मजबूत करने में सहायक है. इसके सेवन से कई गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा


  

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: होकर रहेगी मिडिल-ईस्ट में भीषण जंग! Iran से Egypt तक भड़केगी आग
Topics mentioned in this article