AC का बिल बहुत ज्यादा आ रहा है तो ये तरीका आजमाकर देखिए, पूरी रात भी चलेगा एसी फिर भी नहीं आएगा ज्यादा बिल

अक्सर हम रात को सोने के समय AC चलाकर सो जाते हैं और उसे बंद करना भूल जाते हैं. फिर सुबह जब तक नींद में रहते हैं AC चलता रहता है. ऐसे में थोड़ा विवेक से काम लेने से हम बिजली बिल बचा सकते हैं. आइए जानते हैं क्या है इसका तरीका?

Advertisement
Read Time: 3 mins

Tips to reduce AC electricity bill: उमस भरी गर्मी से हर कोई परेशान है. मानसून के दौरान बारिश के बाद होने वाली गर्मी ने खासा परेशान कर रखा है. ऐसी गर्मी में एयर कंडीशनर (AC) का ही सहारा है. लेकिन एक समस्या ये भी है कि अगर गर्मी से बचने के लिए लगातार AC चलाया जाए तो उसका बिल भी ज्यादा आएगा. अधिकतर लोग रात को सोने के समय AC चलाकर सोना पसंद करते हैं. दिन की गर्मी को किसी भी तरीके से बर्दाश्त कर लिया जाता है, लेकिन रात को अत्यधिक गर्मी से नींद (Sleep) नहीं आती. अक्सर हम रात को सोने के समय AC चलाकर सो जाते हैं और उसे बंद करना भूल जाते हैं. फिर सुबह जब तक नींद में रहते हैं AC चलता रहता है. ऐसे में थोड़ा विवेक से काम लेने से हम बिजली बिल (Electricity Bill) बचा सकते हैं. आइए जानते हैं क्या है इसका तरीका.

बारिश के कारण नहीं कर पा रहे हैं वॉकिंग और जॉगिंग, घर पर करें ये आसान योग, मिलेगी वजन घटाने में मदद

टाइमर लगाकर सोएं


अगर आप रात में AC ऑन कर सो जाते हैं और इसे बंद करना भूल जाते हैं तो टाइमर लगाकर सोएं. इससे बिजली बचत करने में मदद मिलेगी. या फिर आप AC ऑन कर सो जाते हैं और बार-बार उठकर इसे ऑन-ऑफ करने की परेशानी से बचना चाहते हैं तो टाइमर लगाना सबसे अच्छा उपाय है. जब आप AC में टाइमर सेट कर देते हैं तो यह एक तय समय के बाद अपने आप बंद हो जाता है. ज्यादातर AC को कुछ घंटे के लिए ही चलाना पर्याप्त है.

Advertisement

Photo Credit: NDTV Profit


AC के साथ कर सकते हैं पंखे का इस्तेमाल


AC के साथ पंखे का इस्तेमाल करना सही उपाय है. जब आप एसी के साथ पंखा चलाएंगे तो पंखा AC की ठंडी हवा को रूम के हर कोने तक पहुंचा देगा. इससे आपका कमरा जल्दी ठंडा हो जाएगा. फिर आप चाहे तो एसी को जल्दी बंद कर सकते हैं. ऐसा करने से बिजली की बचत होगी.

सही टेंपरेचर की सेटिंग जरूरी

Advertisement


AC के  टेंपरेचर   को 24 डिग्री सेल्सियस से 26 डिग्री सेल्सियस तक सेट करना चाहिए. इस  टेंपरेचर   पर एसी चलाने से आपको ज्यादा ठंड नहीं लगेगी और कमरा भी ठंडा रहेगा. अगर कम  टेंपरेचर   पर एसी चलाया जाए तो बिजली की खपत ज्यादा होती है, इससे आपका बिजली बिल बढ़कर आएगा.

सही तरीके से करें AC मोड का चयन

Advertisement


आप अपने AC के मोड को मौसम के अनुसार चुनें. जब धूप हो तो कूल मोड चुनें और जब बारिश हो और ज्यादा उमस हो तो ड्राय मोड का इस्तेमाल करें. इससे AC ठीक ढंग से चलेगा और आपको गर्मी से जल्दी राहत मिलेगी.

Advertisement

Yoga Expert के बताए इन एक्सरसाइज  से Monsoon में आपकी Immunity रहेगी मजबूत | Yoga To Boost Immunity

Featured Video Of The Day
Tirupati Laddoo: Chandrababu Naidu के बयान से धमाका, तिरुपति के लड्डू में जानवर की चर्बी
Topics mentioned in this article