Home Remedies: पैरों में होने वाले दर्द से राहत दिला सकते हैं ये 4 घरेलू उपाय, इन्हें अपनाएं और देखें असर

Leg Pain Home Remedies: जब पैर का हल्का दर्द भी उठने-बैठने में परेशानी पैदा करने लगे तो आपको इस दिक्कत को दूर करने की जरूरत होती है. ऐसे में ये घरेलू उपाय आपके बहुत काम आएंगे.

Advertisement
Read Time: 24 mins
L

Home Remedies: हमारे शरीर का पूरा भार पैरों पर ही होता है, दिन से लेकर रात तक हर काम के लिए इस भागमभाग भरी जिंदगी में पैरों की भूमिका को सबसे अहम कहा जा सकता है. ऐसे में जब पैर ही साथ न निभाएं और दर्द से परेशान करने लगें तो जैसे जिंदगी ठप सी पड़ जाती है. ठंड के मौसम में ये समस्या अधिक बढ़ जाती है. ओस्टियोपोरोसिस, गठिया या अंदरुनी चोट के कारण भी पैरों में दर्द (Leg Pain) हो सकता है. ऐसे दर्द को कम करने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय आजमा सकते हैं जिनसे आपको दर्द से छुटकारा मिलेगा.

पैर दर्द के घरेलू उपाय | Home Remedies for Leg Pain

 नीलगिरी का तेल

पैर की नसों में हो रहे दर्द से राहत देने में नीलगिरी का तेल लाभकारी होता है. आप इस तेल को किसी दूसरे तेल के साथ मिला कर दर्द से प्रभावित जगह पर मालिश करें, आराम महसूस होगा.

हल्दी

हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो नसों में हो रहे दर्द से राहत पहुंचाने का काम करते हैं. हल्दी पाउडर के साथ ही साथ इसके तेल में भी एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो पैरों के दर्द को कम करने में मददगार होता है. हल्दी (Turmeric) को गर्म दूध में मिलाकर पीने से भी दर्द में आराम महसूस होता है. दर्द वाली जगह पर हल्दी का लेप लगाने से भी आराम मिलता है.

Advertisement

अरंडी का तेल

पैरों के दर्द को दूर करने के लिए अरंडी के तेल (Castor Oil) से मालिश करना रामबाण इलाज माना जाता है. पैरों में दर्द से निजात पाने के लिए आप अरंडी के पत्तों और इसके तेल का उपयोग करें. आप अरंडी के तेल से पैरों की मालिश करें, दर्द में आराम मिलेगा. अगर तेल उपलब्ध नहीं है तो अरंडी के पत्तों को कढ़ाई में फ्राई कर लें और उसमें नमक मिला कर उसे दर्द वाली जगह पर लगाएं और ऊपर से पट्टी लगा दें. 

Advertisement

निर्गुंडी ​के पत्ते

आयुर्वेद में निर्गुंडी को कई तरह की दवाएं बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.  इस पौधे के पत्तों का लेप लगाते हैं तो दर्द से छुटकारा मिलता है. पैरों में सूजन और साइटिका के दर्द में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए निर्गुंडी के पत्तों को सरसों के गर्म तेल में भिगो लें, अब इसमें नमक मिला लें. इसे कपड़े में बांध कर दर्द वाली जगह पर लगाएं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

आलिया भट्ट स्‍टारर गंगूबाई का ट्रेलर कैसा लगा? जवाब में रणबीर कपूर ने ये किया

Featured Video Of The Day
Himachal Pradesh में Masjid में अवैध निर्माण का सच जानिए NDTV की स्पेशल ग्राउंड रिपोर्ट में
Topics mentioned in this article