Bad breathe : इन 3 कारणों से आती है मुंह से बदबू, अब से लाइए उनमें सुधार, यहां जानिए उसके बारे में

Mouth disease : अगर आप चाहती हैं कि आप जब बात करें तो लोग आपसे दूर ना हटें या मुंह पर हाथ ना रखें तो इन 3 बातों को ध्यान में रख लीजिए.

Advertisement
Read Time: 6 mins
Health tips : अगर आपके मुंह से बदबू आती है तो सबसे पहले ब्रश अच्छे ढंग से करें

Mouth odour : अगर आप जब बात करती हैं तो लोग दूर हटने लगते हैं या मुंह पर हाथ रख लेते हैं तो समझिए आपके मुंह से बदबू आ रही है. इसका मतलब आपके खाने पीने (Diet) में किसी तरह की लापरवाही हो रही है जिसके कारण ऐसा हो रहा है. मुंह से बदबू आने से आपकी पर्सानालिटी पर बुरा प्रभाव पड़ता है. लोग आपके आस पास खड़े होने से कतराने लगते हैं. ऐसे में आपको कुछ 3 बातों पर ध्यान देने की जरूरत है, ताकि आप इस समस्या से छुटकारा पा सकें.

मुंह की बदबू के कारण

- अगर आपके मुंह से बदबू आती है तो सबसे पहले ब्रश अच्छे ढंग से करें सुबह में और सोने से पहले. इससे काफी हद तक आपको राहत मिलेगी.

- इसके अलावा मुंह की बदबू पानी कम पीने की वजह से भी आती है. ऐसे में आप ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं. क्योंकि कम पानी पीने से लार्वा कम होने लगता है जिससे बैक्टीरिया अपनी जगह बनाने लगते हैं. इससे दातों में कैविटी भी होने लगती है.

- जिन लोगों को अनिद्रा की समस्या है या अवसाद से ग्रसित हैं तो उनको भी इस समस्या से रूबरू होना पड़ता है. क्योंकि डिप्रेशन में लोग दवाईयों का सेवन करते हैं. जिससे भी बदबू आने लगती है. इसलिए आप अपनी नींद जरूर पूरी करें और तनाव से दूर रहें.

-वहीं भारत में कॉफी पीने वालों की कमी नहीं है. आपको बता दें कि इसमें कैफीन अधिक मात्रा में पाई जाती है, जो पानी को तेजी से शरीर से बाहर निकालती है. जिसके कारण स्लाइवा का प्रोडक्शन कम होता है. जिसके कारण कीटाणुओं की संख्या तेजी से मुंह में बढ़ती है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ऋतिक रोशन यलो को-ऑर्ड सेट में आए नजर, फैंस में दिखा जबरदस्‍त क्रेज 

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: हाथरस भगदड़ हादसे में दो और लोगों की गिरफ़्तारी | NDTV India
Topics mentioned in this article