Frizzy Hair: रूखे-सूखे बेजान बालों में जान भरना चाहते हैं तो लगाएं ये 3 हेयर मास्क, किसी महंगे प्रॉडक्ट की नहीं पड़ेगी जरूरत

Hair Mask For Frizzy Hair: बालों को उनकी नमी और चमक लौटाने के लिए इन 3 हेयर मास्क का इस्तेमाल करके देखें, पार्लर जाने की नौबत नहीं आएगी.

Advertisement
Read Time: 19 mins
H

Hair care: बाल आपकी पूरी पर्स्नालिटी को बना या बिगाड़ सकते हैं. सोचिए आप किसी फंक्शन में जाने की तैयारी में हैं और बाल हैं कि बनने का नाम नहीं ले रहे. ये भी हो सकता है कि आप ऑफिस जाते हों और इन उलझे बालों की वजह से चाहे कितने ही अच्छे कपड़े पहनें फिर भी सुंदर ना लगते हों. ऐसा कई बार होता है. पार्लर में जाकर पैसे खर्च भी दें तो केमिकल युक्त पदार्थ बालों को कुछ दिन की ऊपरी चमक देकर अंदर से बेजान ही बनाते हैं. इसलिए आपको घर पर ही हेयर मास्क (Hair mask)  बनाकर लगाना चाहिए. ये बालों को पोषण, नमी और चमक प्रदान करते हैं और पूरी तरह केमिकल रहित भी हैं.

उलझे बालों के लिए हेयर मास्क | Hair Mask For Frizzy Hair 

केला, शहद, कोकोनट ऑयल  

एक पके केले में एक चम्मच शहद और आधा चम्मच नारियल का तेल डालकर अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे अपने बालों की जड़ों से लंबाई तक अच्छी तरह लगाकर 20-25 मिनट रखें. शैम्पू से अच्छी तरह धो लें. बालों में चमक दिखने लगेगी.

बादाम का तेल और अंडा

एक अंडे को तोड़कर उसमें एक चौथाई चम्मच बादाम का तेल मिला लें. इसे जड़ों और पूरे बालों में अच्छी तरह लगाएं. 40 मिनट सिर में रखने के बाद इसे धोएं. इसका इस्तेमाल हफ्ते में एक बार किया जा सकता है. ये बालों को प्रोटीन देने का काम करता है इसलिए बेहद असरदार है. 

Advertisement

एवोकाडो और दही का मास्क

ये मास्क फ्रीजी हेयर ( Frizzy Hair) पर सबसे अच्छा असर दिखाता है. इससे बालों को भरपूर नमी के साथ-साथ चमक भी मिलती है और वे बेहद मुलायम भी हो जाते हैं. इस मास्क को बनाने के लिए एक एवोकाडो को अच्छे से मसल कर उसमें एक कप दही मिला लें. इस मास्क को सिर पर 40-45 मिनट रखने के बाद धो लें. इसे आप हफ्ते में एक बार लगा सकते हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Himachal Pradesh में Masjid में अवैध निर्माण का सच जानिए NDTV की स्पेशल ग्राउंड रिपोर्ट में
Topics mentioned in this article